शिक्षक दिवस पर शिक्षक का बहिष्कार-छात्र छात्रओं ने स्कूल में लगाया ताला

Students protest against the teacher by locking the School gate
शिक्षक दिवस पर शिक्षक का बहिष्कार-छात्र छात्रओं ने स्कूल में लगाया ताला
शिक्षक दिवस पर शिक्षक का बहिष्कार-छात्र छात्रओं ने स्कूल में लगाया ताला

डिजिटल डेस्क, मंडला। जिले की शिक्षा व्यवस्था और गुणवत्ता सिर्फ जुमला बनकर रह गई। स्कूल में अव्यवस्थाओं के बीच छात्र छात्राओं का अध्ययन प्रभावित है। शिक्षकों की कमी है और जो पदस्थ हैं उनके द्वारा पढ़ाई ही नहीं कराई जा रही है। यहां नैनपुर ब्लाक माध्यमिक शाला झिरिया के छात्र छात्राओं ने इन्ही समस्याओं को लेकर शिक्षक दिवस पर स्कूल में सुबह के समय ताला लगाकर विरोध किया है। आरोप है कि मिडिल शाला में पदस्थ एक मात्र शिक्षक मनमानी से स्कूल से पहुंचते हैं और कभी कभार ही पढ़ाई कराते है। जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित है।

एक शिक्षक वह भी कभी -कभी ही स्कूल आते हैं
बताया गया है कि प्राथमिक माध्यमिक शाला झिरिया में कक्षा छह से आठवी तक करीब एक सैंकड़ा छात्र छात्राओं को नाम दर्ज हैं। शैक्षणिक सत्र शुरू हुए तीन माह अधिक समय बीत गया है, लेकिन मिडिल स्कूल में शिक्षकों की व्यवस्था तक नहीं की गई है। मिडिल स्कूल के प्रभारी एचएम पूरनलाल वंशकार मात्र एक रेग्यूलर शिक्षक हैं। जिनके द्वारा भी समय पर अध्यापन नहीं कराया जाता है। तीन कक्षाओं को एक साथ बैठकर कभी कभार पढ़ाई कराई जाती है। इसके कारण छात्र छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार शिक्षक ही स्कूल नहीं पहुंचते है।

ग्रामीण राम प्यारे ने बताया है कि मिडिल स्कूल में अव्यवस्था का आलम है। क्षेत्र के एक सैंकड़ा बच्चों का भविष्य अंधकारमय है। स्कूल में शिक्षको की कमी है जिसके कारण बच्चों का सिलेबस पूरा नहीं हो रहा है। यहां तक बच्चों में शिक्षा की दक्षता में वृद्वि नहीं हो रही है। कक्षा छह से आठ तक बच्चें वर्तमान शिक्षा परिवेश में काफी पिछड़ गए हैं। इसको लेकर पालको में भी रोष है। उनका कहना है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था और गुणवत्ता को लेकर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।



इनका कहना है
शिक्षक की लापरवाही सामने आई है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित है। इससे वे नाराज थे। स्कूल का ताला दोपहर को खोल दिया गया। बीईओ को निर्देश दिए गए हैं कि मामले की जांच कर प्रतिवेदन भेजा जाए।
डीएस उद्दे, सहायक संचालक,जनजति विभाग,मंडला.

Created On :   5 Sep 2018 1:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story