बिजली चोरी रोकने स्टूडेंट्स करेंगे जनजागरण

Students will aware the people to put stoppage on the electric theft
बिजली चोरी रोकने स्टूडेंट्स करेंगे जनजागरण
बिजली चोरी रोकने स्टूडेंट्स करेंगे जनजागरण

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। राज्य में बढ़ रहीं बिजली चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के मुख्य उद्देश्य को लेकर सरकार ने राज्य की सभी स्कूलों में बिजली सुरक्षा सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है। इसके अनुसार अब स्टूडेंट्स के माध्यम से लोगों में बिजली के उपयोग व चोरी की घटनाओं को लेकर जनजागरण किया जाएगा। यह बिजली सुरक्षा सप्ताह आगामी 11  से 17 जनवरी के बीच मनाया जाएगा। 

11 से 17 जनवरी तक बिजली सुरक्षा सप्ताह
गौरतलब है कि, राज्य में इन दिनों बिजली चोरी की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। बिजली चोरी के चलते विभाग को करोड़ों रुपए का चूना लग रहा है। इसके अलावा करंट लगने से लोगों की मौत होने की घटनाएं भी बढ़ गयीं हैं। इन सारी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बिजली विभाग की ओर से अनेक प्रकार के उपक्रम चलाए जा चुके हैं, लेकिन विभाग को इस कार्य में पूरी तरह से सफलता नहीं मिल पायी है। आज के स्टूडेंट्स को देश के उज्ज्वल भविष्य के रूप में देखा जाता है। स्कूल में स्टूडेंट्स को जो पढ़ाया जाता है, वह ज्ञान उनके पैरेंट्स व अन्य लोगों तक पहुंचने में काफी मदद मिलती है।

स्टूडेंट्स के माध्यम से किए गए अनेक कार्य सफल भी हुए हैं। इसी कारण राज्य सरकार के उद्योग व ऊर्जा कामगार विभाग ने स्टूडेंट्स  के जरिये लोगों में बिजली के उपयोग के संदर्भ में जनजागरण करने का निर्णय लिया है। विभाग ने हाल ही में एक परिपत्रक जारी करते हुए आगामी 11 से 17 जनवरी के बीच राज्य की सभी प्राथमिक, माध्यमिक स्कूलों में बिजली सुरक्षा सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है। इस परिपत्रक के अनुसार सभी स्कूलों में विद्युत सुरक्षा के विषय में चित्रकला, लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 

शिक्षकों पर अतिरिक्त भार
ऊर्जा मंत्रालय ने विद्युत सुरक्षा प्रतिज्ञा भी जारी की है। इसका पठन स्कूलों में प्रार्थना होने के बाद पूरे सप्ताहभर किया जाएगा। जिला परिषद व नगर पालिका स्कूलों के शिक्षकों पर शिक्षा के अलावा अनेक प्रकार की जिम्मेदारी सौंपी गयीं है। इसमें मतदाता सूची, जनगणना सूची जैसे अनेक कार्य शिक्षक कर रहे हैं। अब ऊर्जा विभाग ने इन्हीं शिक्षकों के जरिये स्टूडेंट्स के माध्यम से बिजली सुरक्षा सप्ताह मनाने का निर्णय लेने से अब शिक्षकों के कंधों पर भी अतिरिक्त कार्य का बोझ बढ़ेगा। स्टूडेंट्स के माध्यम से लोगों में बिजली के बारे में जनजागरण कराने से बिजली चोरी की घटनाएं कुछ हद तक कम करने में विभाग सफल होता है या नहीं यह तो समय ही बताएगा।

Created On :   4 Jan 2019 9:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story