बोर्ड परीक्षाओं के बीच में मोगली उत्सव, शामिल नहीं हो पाएंगे विद्यार्थी

Students will not be able to attend the Mowgli festival among board exams
बोर्ड परीक्षाओं के बीच में मोगली उत्सव, शामिल नहीं हो पाएंगे विद्यार्थी
बोर्ड परीक्षाओं के बीच में मोगली उत्सव, शामिल नहीं हो पाएंगे विद्यार्थी

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। पहले विधानसभा चुनाव और अब आगामी लोक सभा चुनाव के कारण लगातार राज्य स्तरीय मोगली उत्सव की तिथियों को लेकर उठा-पठक मची हुई है। इस बार राज्य स्तरीय मोगली उत्सव परीक्षा तिथियों को लेकर विवादों में है। मोगली उत्सव की तिथि 24 से 30 मार्च के बीच तय की गई है जबकि इसी बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल और लोकल परीक्षाएं चलेगी ऐसे में चयनित हुए विद्यार्थियों के शामिल हो पाना मुश्किल है। इसके पहले तक यह आयोजन नवंबर- दिसंबर में हुआ करता था, लेकिन विधानसभा चुनाव होने के कारण अब यह मार्च में किया जा रहा है। इसी बीच मार्च माह में माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होना है और इन्हीं तिथियो में कक्षा दसवीं के दो जबकि कक्षा 12वीं के 7 प्रश्न पत्र होने हैं।
ऐसे होता है चयन
राज्य स्तरीय मोगली उत्सव में चयन होने के लिए सबसे पहले शाला स्तर की परीक्षाएं होती है जिसमें जूनियर वर्ग यानि कक्षा पहली से आठवीं से दो और सीनियर वर्ग कक्षा नवमीं से बारहवीं तक के दो विद्यार्थियों का चयन होता है। इसके बाद ब्लाक स्तर पर परीक्षाएं होती है जिससे चयन होने के बाद जिला स्तरीय परीक्षा में कुल चार विद्यार्थियों का चयन होता है। इसके अतिरिक्त चार विद्यार्थी रिजर्व रहते है जहां पूर्व में चयनित विद्यार्थियों को नहीं जाने से इन्हें भेजा जाता है।
नहीं जाएंगे विद्यार्थी
शिक्षा विभाग से जुड़े लोगों की माने तो परीक्षाओं के बीच में राज्य स्तरीय मोगली उत्सव के बीच में बोर्ड और वार्षिक परीक्षा होने के कारण चयनित विद्यार्थी नहीं जाएंगे। यहां शिक्षकों का कहना है कि वार्षिक परीक्षा महत्वपूर्ण है।
अब कर रहे प्रयास
मोगली उत्सव की तिथि में बदलाव के लिए अब शिक्षा विभाग प्रयास कर रहा है। इसके लिए पत्र लिखकर इस तिथि को आगे बढ़ाने के लिए पत्र लिखे जाने की तैयारी है। जहां तिथि बदलाव की जा सकती है। अब देखने वाली बात है कि इस प्रयास क्या हल निकलता है।

Created On :   20 Feb 2019 8:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story