comScore
Dainik Bhaskar Hindi

पैरेंट्स के वोटिंग करने का जिम्मा उठाएंगे स्टूडेंट्स, स्कूल में भरेंगे संकल्प पत्र

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 13th, 2019 16:15 IST

1.2k
0
0
पैरेंट्स के वोटिंग करने का जिम्मा उठाएंगे स्टूडेंट्स, स्कूल में भरेंगे संकल्प पत्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मतदान प्रजातंत्र की आधारशिला है। प्रजातंत्र तभी मजबूत होगा, जब प्रत्येक नागरिक मतदान को अपना कर्तव्य मानने लगेगा। नागरिकों में कर्तव्य का निर्वहन करने की भावना उत्पन्न करने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग ने विद्यार्थियों के कंधों पर डाली है। 'सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन' उपक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों पर जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उसने संकल्प पत्र लिखवाकर पालकों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा।

मतदान बढ़ाने उपाय योजना
मतदान का प्रतिशत पिछले कुछ वर्षों में घट रहा है। प्रजातंत्र के लिए यह चिंताजनक है। मतदाताओं को बिना कोई लालच दिए मतदान के लिए प्रोत्साहित करने निर्वाचन आयोग ने 'सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन' उपक्रम पर अमल करने निर्देश जिला परिषद के शिक्षा विभाग को दिए हैं। विद्यार्थियों से पालकों को लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने का संकल्प-पत्र लिखवाकर लिया जाएगा। विद्यार्थियों से संकल्प-पत्र लिखवाने की जिम्मेदार मुख्याध्यापकों पर रहेगी। 

नोडल अधिकारी नियुक्त
शहर और ग्रामीण क्षेत्र में 3 हजार सरकारी और निजी स्कूल हैं। इन स्कूलों में 2 लाख 50 हजार से अधिक विद्यार्थी हैं। विद्यार्थियों से संकल्प-पत्र लिखवा लेने की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। ग्रामीण क्षेत्र के लिए जिला परिषद पंचायत विभाग के डिप्टी सीईओ राजेंद्र भुयार और शहरी क्षेत्र के लिए रंजना लाड़े को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से संकल्प-पत्र लिखवाकर नोडल अधिकारी को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। 

ऐसे रहेगा संकल्प-पत्र
संकल्प लेता हूं कि आगामी लोकसभा चुनाव में मैं अपने पालकों को मतदान कर राष्ट्रीय कार्य में सहभागी होने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। इसी के साथ परिसर के अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करूंगा।

अपील की जाएगी 
मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लfए विद्यार्थियों से संकल्प-पत्र लिखवाकर लिया जाएगा। इसके माध्यम से शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को मतदान के लfए अपील की जाएगी।  - राजेंद्र भुयार, नोडल अधिकारी तथा डिप्टी सीईओ, जिप पंचायत विभाग
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download