comScore

जानिए...कितनी नुकसानदायक है ई-सिगरेट?, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

जानिए...कितनी नुकसानदायक है ई-सिगरेट?, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

डिजिटल डेस्क। सिगरेट स्वास्थ्य के लिए बेहद खरतनाक होती है, ये तो आप सभी जानते हैं, आज लोग सिगरेट की जगह ई-सिगरेट का यूज करने लगे हैं, क्योंकि कई लोगों का मानना है कि ई-सिगरेट, जो इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलिवरी सिस्टम (ईएनडीएस) के नाम से भी जाने जाती है,सामान्य सिगरेट के मुकबले कम नुकसान करती है, जो कि बिल्कुल गलत है। ई-सिगरेट में आमतौर पर निकोटीन होता है। निकोटीन वह है जो तंबाकू उत्पादों की मनुष्य में नशे की लत बनाता है। यह नियमित सिगरेट से सेकेंड हैंड धुएं के समान है।

हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक ई-सिगरेट भी आम सिगरेट की तरह ही जहरीली होती है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करती है, जो लोग इसलिए ई-सिगरेट पीते हैं उनको सिर्फ कैंसर का ही खतरा नहीं होता, बल्कि हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डिलॉजी में छपे जर्नल के मुताबिक भले ही ई-सिगरेट में निकोटिन न हो, लेकिन इसमें पाया जाने वाले फ्लेवरिंग से ब्लड वेसल के कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है और इसमें दालचीनी और मेंथॉल काफी ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि एक छोटी सी स्टडी ये साबित नहीं कर सकती कि वाकई में ई-सिगरेट पीने से इस तरह का नुकसान हो सकता है, लेकिन सावधानी ही सुरक्षा है, इसलिए धूम्रपान से जितना हो सके उतना दूर रहें। 

कमेंट करें
EzCHQ