पीएम मोदी और वित्त मंत्री जेटली अर्थशास्त्र नहीं जानते: सुब्रमण्यम स्वामी

पीएम मोदी और वित्त मंत्री जेटली अर्थशास्त्र नहीं जानते: सुब्रमण्यम स्वामी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को लेकर बड़ा दावा किया है। स्वामी का कहना है कि, पीएम मोदी और वित्त मंत्री जेटली अर्थव्यवस्था नहीं जानते हैं। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, वे भारत को पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यस्था बताते हैं जबकि भारत इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।


कोलकाता में बोले सुब्रमण्यम स्वामी
अपनी टिप्‍पणियों को लेकर अक्‍सर सुखिर्यों में रहने वाले बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी एक बार फिर चर्चा में हैं। शनिवार को कोलकाता में ‘एंगेजिंग पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ विषय पर लोगों को संबोधित करते हुए स्‍वामी ने प्रशंसा करते हुए कहा, उन्हें समझ में नहीं आता कि प्रधानमंत्री ऐसा क्यों कहते हैं। सकल घरेलू उत्पाद (GDP) गणना की वैज्ञानिक रूप से स्वीकार्य प्रक्रियाओं के अनुसार, भारत, अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, मुझे नहीं पता हमारे प्रधानमंत्री यह क्यों कहते रहते हैं कि भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, क्योंकि उन्हें अर्थशास्त्र की जानकारी नहीं है और वित्त मंत्री अरुण जेटली भी अर्थशास्त्र नहीं जानते। हार्वर्ड से अर्थशास्त्र में पीएचडी कर चुकी स्वामी अक्सर ही जेटली की आलोचना करते रहे हैं।


क्रय शक्ति क्षमता के आधार पर भारत तीसरे स्थान पर
स्वामी ने कहा, विनिमय दरें बदलती रहती हैं और रुपये में गिरावट होने के कारण, भारत इस तरह की गणना के आधार पर फिलहाल सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। स्वामी ने कहा, अर्थव्यवस्था के आकार की गणना का सही तरीका क्रय शक्ति क्षमता है और इसके आधार पर भारत फिलहाल तीसरे स्थान पर है।  सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, औपनिवेशिक बलों के आक्रमण से पहले तक भारत और चीन विश्व में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान के सबसे समृद्ध देश होते थे। स्वामी ने कहा, पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू ने 1950 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा, देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू ने सर्वोदय मूड में कहा था स्थायी सदस्यता चीन को दी जानी चाहिए।

Created On :   24 March 2019 2:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story