comScore

मंगल ग्रह की ऐसी तस्वीर जिसने एक बार फिर जगा दी जिंदगी की उम्मीद

December 24th, 2018 17:48 IST
मंगल ग्रह की ऐसी तस्वीर जिसने एक बार फिर जगा दी जिंदगी की उम्मीद

हाईलाइट

  • यूरेपियन स्पेस एजेंसी ने एक ऐसी तस्वीर जारी की
  • 15 साल पहले लॉन्च किए गए मार्स एक्सप्रेस के जरिए अक्सर ही मंगल ग्रह पर बर्फ और ग्रलेशियर की खोज

डिजिटल डेस्क। यूरेपियन स्पेस एजेंसी ने एक ऐसी तस्वीर जारी की है, जिसने एक बार फिर वहां जिंदगी की उम्मीद जगा दी है। मार्स एक्सप्रेस मिशन की तस्वीर भले ही आपको देखने में थोड़ी अजीब लगेगी, लेकिन स्पेस एजेंसी जरिए जारी की गई ये तस्वीर देख वैज्ञानिक खुद हैरान है। दअसल मंगल ग्रह पर एक बड़े आकार के गड्ढे जैसी आकृती देखी गई  जिसमें बर्फ जमी हुई है। वैज्ञानिकों के कहे अनुसार ये दूसरे ग्रह पर मिला अब तक का सबसे बड़ा गढ्डा माना जा रहा है।


15 साल पहले लॉन्च किए गए मार्स एक्सप्रेस के जरिए अक्सर ही मंगल ग्रह पर बर्फ और ग्रलेशियर की खोज की तस्वीरें जारी की जाती हैं। दरअसल, मंगल ग्रह दो गोलार्ध में बंटा हुआ है। मंगल का उत्तरी गोलार्ध दक्षिणी हिस्से के मुकाबले कुछ नीचे स्थित है। 


 
एजेंसी ने बताया कि धूल भरे लाल ग्रह पर उत्तर में मिला कोलोलेव क्रेटर करीब 82 किलोमीटर चौड़ा और गहराई 5,905 फीट है और इसमें साल भर बर्फ भरे रहने का अनुमान है। ये दर्शाता है कि लाल ग्रह पर चीजें किस तरह से संरक्षित हैं।


एजेंसी के मंगल पर तापमान बढ़ने पर हवा चलने के साथ सतह पर कुछ हलचल होती है, लेकिन बर्फ साल भर इस गड्ढे में भरा हुआ ही रहता है। गड्ढे के केंद्र पर बर्फ की मोटाई 1.8 किलो मीटर हो सकती है। वैज्ञानिक भी इतने बड़े गड्ढे की तस्वीर को देख हैरान है।


 
बता दें कि इसी साल मंगल ग्रह पर चट्टान, पानी, बर्फ और हवा के चलते बिखरी सतह दिखने की पुष्टि वैज्ञानिकों ने की थी। यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मिशन मार्स एक्सप्रेस की ओर से भेजी गई तस्वीरों में यह खुलासा हुआ था। 
 

कमेंट करें
0lxOe