comScore

कुंडली में है दोष तो करें इस मंत्र का जाप, प्रसन्न होंगे 'सूर्यदेव'

August 20th, 2017 10:20 IST
कुंडली में है दोष तो करें इस मंत्र का जाप, प्रसन्न होंगे 'सूर्यदेव'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सूर्यदेव समाज में सम्मान और प्रतिष्ठा पाने के लिए सूर्य की उपासना बेहद उपयोगी मानी गई है। ज्योतिष विज्ञान में सूर्य अति शक्तिशाली ग्रह माना गया है। सिंह राशि का स्वामी भी सूर्य ही है, जिसकी वजह से इस राशि के जातकों के लिए सूर्य को अघ्र्य देना और उपासना दोनों ही उत्तम बताई गई हैं। रविवार सूर्य का दिन माना गया है। अगर आपकी कुंडली में सूर्य का दोष है तो रविवार के दिन सूर्य उपासना अवश्य करनी चाहिए। 

विशेष मंत्र

वहीं सूर्य उपासना के दौरान विशेष मंत्र का जाप भी उत्तम फल प्राप्ती का सूचक है। विशेष मंत्र के साथ पूजा करने से सूर्य देव बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते है। वैसे तो शास्त्रों में सूर्य पूजा के लिए कई मंत्र बताए गए हैं, लेकिन रविवार के दिन सूर्यदेव को जल अर्पित करते समय ओम सूर्यदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

पवित्र मन से करें जाप

रविवार को उगते सूर्य को अघ्र्य दें। ये जीवन में उदित होते भविष्य के लिए अच्छा बताया गया है। इसके बाद सूर्य देव को लाल पुष्प, लाल चंदन, गुड़हल का फूल, चावल अर्पित करें। साथ ही अपने माथे पर लाल चंदन से तिलक लगाएं। गुड़ या गुड़ से बनी मिठाई सूर्य देव को अर्पित करें। पूजन करने वक्त इस मंत्र का जाप करें...

ऊं खखोल्काय शान्ताय करणत्रयहेतवे।
निवेदयामि चात्मानं नमस्ते ज्ञानरूपिणे।।
त्वमेव ब्रह्म परममापो ज्योती रसोमृत्तम्।
भूर्भुवः स्वस्त्वमोङ्कारः सर्वो रुद्रः सनातनः।।

कमेंट करें
L7ZBX