comScore

संडे स्पेशल में आज लंच में बनाएं महाराष्ट्र की स्पेशल डिश वांगी भात 

संडे स्पेशल में आज लंच में बनाएं महाराष्ट्र की स्पेशल डिश वांगी भात 

डिजिटल डेस्क। संडे का दिन सभी के लिए स्पेशल होता है, क्योंकि छुट्टी का दिन जो होता है। तो क्यों न इस स्पेशल दिन पर स्पेशल डिश भी बनाई जाए, वो भी जरा कुछ हटके। तो आज हम आपके लिए महाराष्ट्र की एक स्पेशल डिश लेकर आएं हैं, वांगी भात जो बड़ों का साथ -साथ बच्चों को भी बहुत पंसद आएगी। तो चलिए शुरु करते हैं। 

सामग्री :
बैंगन- 4 
चावल- 1 कप 
हींग- 1/2 छोटा चम्मच 
नमक- स्वादानुसार
तेल- 2 चम्मच 
राई- 2 छोटा चम्मच 
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
धनिया पत्ती- गार्निशिंग के लिए

पीसने के लिए :
लौंग- 6 
काली मिर्च- 7
दालचीनी- 1 टुकड़ा
कद्दूकस नारियल- 2 चम्मच
सूखी लाल मिर्च- 2
साबुत धनिया- 1 चम्मच
जीरा- 1 चम्मच

विधि :
चावल को धोकर सबसे पहले 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। बैंगन को धोकर उसके बीज निकाल लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक बरतन में पानी भर कर उसमें बैंगन डाल दें। पीसने वाली सभी सामग्री को तवे पर डालकर दो-तीन मिनट के लिए सूखा भून लें। 

मिश्रण के ठंडा होने पर उसे ग्राइंडर में डालें और पीस लें। एक कड़ाही में तेल गर्म करें। इसमें राई डालें और दस सेकेंड के बाद बैंगन डालें। कुछ सेकेंड बाद हींग, हल्दी पाउडर डालें और मिलाएं। एक मिनट बाद दो बड़ा चम्मच पिसा हुआ मसाला डालें और एक मिनट के लिए पका लें। 

अब इसमें चावल और नमक डालें। आवश्यकतानुसार पानी डालकर मिलाएं। कड़ाही को ढककर चावल को पकाएं। पक जाने के बाद गैस बंद करें। लीजिए तैयार है आपकी वांगी भात। अब धनिया पत्ती से गार्निश कर रायते के साथ सर्व करें। 


 

कमेंट करें