बिहार में क्रिकेट की वापसी, सुप्रीम कोर्ट ने दी रणजी खेलने की अनुमति

supreme court Permission to bihar Ranji Playing under BCCI
बिहार में क्रिकेट की वापसी, सुप्रीम कोर्ट ने दी रणजी खेलने की अनुमति
बिहार में क्रिकेट की वापसी, सुप्रीम कोर्ट ने दी रणजी खेलने की अनुमति

डिजिटल डेस्क, पटना। नया साल 2018 बिहार क्रिकेट के लिए एक खुशखबरी लेकर आया है। सुप्रीम कोर्ट ने नए साल का चौथे दिन बिहार के युवा क्रिकेटरों के खुशखबरी देते हुए नए साल का तोहफा दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार क्रिकेट को रणजी खेलने की अनुमति दे दी है। इस फैसले के बाद 14 साल बाद बिहार एक बार फिर रणजी में खेल पाएगा। अब बिहार के खिलाड़ियों को किसी दूसरे राज्य में जाकर नहीं खेलना पड़ेगा। बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने भी अपने क्रिकेट की शुरुआत बिहार क्रिकेट से ही की थी।

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने ये महत्वपूर्ण फ़ैसला सुनाया और बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को रणजी ट्रॉफ़ी और दूसरे राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खेलने की इजाज़त दे दी है। इस दौरान जज ने कहा कि सिर्फ़ बिहार क्रिकेट और खिलाड़ियों के भविष्य के लिए बीसीए को कमान दिया जा रहा है। बिहार क्रिकेट से जुड़ा हर कोई शख़्स सुप्रीम कोर्ट के इस फ़ैसले को नए साल की सौग़ात के तौर पर देख रहा है और तहे दिल से भारत के सर्वोच्च न्यायालय का शुक्रिया अदा कर रहा है।

चीफ़ जस्टीस दीपक मिश्रा के नेतृत्व में अब यह साफ हो गया है कि बीसीसीआई को बिहार क्रिकेट का सम्मान लौटाना होगा। साथ ही बिहार जो पिछले 14 सालों से रणजी और राष्ट्रीय स्तर की दूसरी प्रतियोगिताओं में शिरकत नहीं कर रहा था, उसे अब एक बार फिर पूर्ण सदस्यता देना होगा। इस पीठ में जस्टीस ए एम खान्विल्कर और जस्टीस डी वाई चंद्राचुड़ भी शामिल थे। दीपक मिश्रा ने कहा, "कोर्ट के आदेश के बाद जिस बिहार क्रिकेट एसोसियेशन को मान्यता दी गई है, राज्य में क्रिकेट की बेहतरी के लिए वही संघ यानी बीसीए की ही देखरेख में क्रिकेट बहाल किया जाए।"

गौरतलब है कि 1935 में बिहार क्रिकेट संघ की स्थापना हुई थी, जो 2004 तक चली। 15 अगस्त 2004 को एक तिहाई बहुमत के आधार पर बिहार क्रिकेट संघ का नाम बदल कर झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (JSCA) कर दिया गया और इस तरह झारखंड को पूर्ण सदस्यता मिल गई थी। इसके बाद बिहार क्रिकेट संघ भंग हो गया और बिहार के युवाओं का भविष्य अंधकारमय हो चुका था।

Created On :   4 Jan 2018 2:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story