GST में बड़े बदलाव के संकेत, टॉप स्लैब वाली 80 फीसदी चीजों पर से घट सकता है टैक्स रेट

Sushil Kumar Modi indicates a major shift in the tax slab of GST
GST में बड़े बदलाव के संकेत, टॉप स्लैब वाली 80 फीसदी चीजों पर से घट सकता है टैक्स रेट
GST में बड़े बदलाव के संकेत, टॉप स्लैब वाली 80 फीसदी चीजों पर से घट सकता है टैक्स रेट

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने GST की टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि 9 नवंबर से शुरू हो रही जीएसटी काउंसिल की बैठक में 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब में शामिल 227 चीजों में से 80 फीसदी पर से टैक्स रेट घटने की संभावना है। उनके मुताबिक टॉप स्लैब में शामिल 80 फीसदी चीजों को 18% टैक्स स्लैब में शामिल किया जा सकता है। बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स में राज्य के विभिन्न व्यवसायों से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए सुशील कुमार मोदी ने यह बात कही।

 

कार्यक्रम में फूड, टेक्स्टाइल, कंज्यूमर गुड्स, रियल एस्टेट समेत अन्य क्षेत्रों के कारोबारियों से बात करते हुए सुशील कुमार मोदी ने बताया कि अभी तक 100 से ज्यादा वस्तुओं पर टैक्स की दर कम की जा चुकी है। जीएसटी फिटमेंट कमेटी ने भी 18 प्रतिशत टैक्स वाली कई वस्तुओं का टैक्स रेट घटाकर 12 प्रतिशत करने की सिफारिश की है। आगे भी जरूरी लगा तो टैक्स दरें कम की जा सकती हैं।

 

गौरतलब है कि 9 और 10 नवंबर को असम की राजधानी गुवाहाटी में जीएसटी काउंसिल की बैठक होनी है। इससे ठीक एक दिन पहले आए सुशील मोदी के इस बयान से इतना तो साफ हो रहा है कि सरकार गुजरात चुनाव को देखते हुए टैक्स स्लैब घटा सकती है। केंद्र सरकार अगर इस तरह का कोई फैसला लेती है तो देश के कारोबारी तबके के अलावा उपभोक्ताओं के लिए यह एक बड़ी राहत की खबर होगी।

 

बैठक में सुशील मोदी ने इस बात पर भी चिंता जताई कि बिहार में सितंबर महीने में जीएसटी रिटर्न 58 फीसदी से गिरकर 46.4 फीसदी पर आ गया। उन्होंने यह भी कहा कि जीएसटी को एक स्वच्छ, पारदर्शी और ईमानदार अर्थव्यवस्था हासिल करने के उद्देश्य से लाया गया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि इस नई टैक्स व्यवस्था से आम आदमी को कोई परेशानी नहीं हो रही है।

Created On :   8 Nov 2017 6:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story