comScore

1 लाख से भी कम है SUZUKI की इस बाइक की कीमत, जानें क्या है खास

November 08th, 2017 08:44 IST
1 लाख से भी कम है SUZUKI की इस बाइक की कीमत, जानें क्या है खास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। SUZUKI (सुज़ुकी) ने भारत में अपनी नई क्रूजर बाइक intruder (इंट्रूडर) लॉन्च कर दी है। यह 150 cc सैगमेंट की क्रूजर बाइक है जिसे कंपनी ने शानदार लुक के साथ बाजार में उतारा है। यह बाइक कंपनी की ही दमदार 1800 cc की बाइक इंट्रूडर M 1800 से प्रेरित होकर बनाई गई है। कंपनी ने इस बाइक में इंजन और अंडरपाइपिंग सुज़ुकी जिक्सर वाला लगाया है।

Image result for suzuki intruder

इस बाइक को सुज़ुकी ने M 1800 जैसी लुक देने की पूरी कोशिश की है। ग्राहक इस बाइक को पसंद करेंगे या नहीं ये बाद की बात है, लेकिन सुज़ुकी का कहना है कि भारत में 150 cc सैगमेंट की क्रूज़र बाइक्स काफी डिमांड में हैं। ऐसे में कंपनी ने इस बाइक के साथ बाजार में मुकाबला और बढ़ा दिया है।

इंजन की बात करें तो नई सुजुकी इंट्रूडर में 155 cc का सिंगल-सिलेंडर कार्बोरेटेड इंजन दिया है और सुज़ुकी की मानें तो यह बिल्कुल नया इंजन है। हालांकि हमने पहले भी बताया कि इस बाइक में कंपनी ने जिक्सर से लिया गया इंजन लगाया है। यह इंजन 8000 rpm पर 14 bhp पावर और 6000 rpm पर 14 Nm टॉर्क जनरेट करता है। जिक्सर से तुलना करने पर इस इंजन का गियर रेशो अलग है और बाइक में लगे इंटेक्स और एयर बॉक्स भी बड़े आकार के दिए गए हैं। बाइक में लगा एग्ज़्हॉस्ट भी अलग किस्म का है। कई सारे बदलावों के बाइ इस बाइक का वज़न 156 किग्रा हो गया है जो जिक्सर से 8 किग्रा ज्यादा है।


कंपनी ने दावा किया है कि Suzuki Intruder 44 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। कुछ दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें Dual Exhaust दिए गए हैं और इसमें डिजिटल कंसोल दिया गया है। Suzuki Intruder में 17 इंच के तीन स्पोक एलॉय व्हील दिए गए हैं। फ्रंट में 41mm का टेलिस्कोपिक फोर्क है रियर में 7 स्टेप मोनोशॉक दिया गया है।

Image result for suzuki intruder 155

सुजुकी इंडिया का कहना है कि भारत कंपनी के लिए सबसे बड़ा मार्केट है और इंट्रूडर की बात करें तो यह बाइक मेड इन इंडिया होगी और पूरी दुनिया में इसका निर्यात भी भारत से ही किया जाने वाला है। देश के ऑटोमोबाइल बाजार में इसका सबसे बड़ा मुकाबला बजाज अवेंजर है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 80,000 रुपए है। भारत में सुज़ुकी ने इस बाइक की कीमत 98,340 रुपए रखी है जो बजाज अवेंजर के मुकाबले लगभग 18,000 रुपए ज्यादा है। गौरतलब है कि कंपनी ने इस बाइक के लुक पर काफी काम किया है ऐसे में ये कीमत इसे मुकाबले में बनाए रख सकती है।
 

कमेंट करें
pgAF0