स्वाइन फ्लू : मामूली खांसी भी हो सकती है जानलेवा, तेजी से फैलते हैं वायरस, सावधानी जरूरी

Swine Flu : Minor cough may also be deadly, caring is important
स्वाइन फ्लू : मामूली खांसी भी हो सकती है जानलेवा, तेजी से फैलते हैं वायरस, सावधानी जरूरी
स्वाइन फ्लू : मामूली खांसी भी हो सकती है जानलेवा, तेजी से फैलते हैं वायरस, सावधानी जरूरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में फिर स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ने लगा है। स्वाइन फ्लू के मरीजोंं की संख्या लागातार बढ़ने से लोग स्वास्थ्य को लेकर चिंतित होने लगे हैं। इस साल के आंकड़ों के अनुसार प्रतिदिन करीब 3 मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के आए हैं। ऐसे में चिकित्सकों की सलाह है कि एक दिन खांसी होने पर भी सावधानी बरतें और यदि 3 तीन तक खांसी रहती है, तो चिकित्सक से परामर्श लें उसे टालें नहीं, क्योंकि स्वाइन फ्लू वायरस तेजी से असर करता है।

क्या कहते हैं आंकड़े 
शहर में इस साल 249 मरीजों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। इसमें सिर्फ मार्च में ही 92 मरीज पॉजिटिव आए हैं। इसमें 8 मरीज ग्रामीण के और 18 मरीज जिले के बाहर के हैं। 22 मरीज नागपुर विभाग के बाहर के और 26 मरीज राज्य के बाहर के हैं। 171 मरीजों का उपचार चल रहा है। अब तक 19 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है, इसमें 13 मरीज नागपुर के शामिल हैं। वहीं 1 ग्रामीण, 2 जिले के बाहर और 3 मरीज विभाग के बाहर के हैं। मार्च में 6 मरीजों की मृत्यु हुई, इसमें 5 मरीज शहर के और 1 मरीज जिले के बाहर का शामिल है।

नजरअंदाज न करें
चिकित्सकों की मानें तो स्वाइन फ्लू जैसे वायरस को मौसम में बदलाव के समय फैलने में ज्यादा आसानी होती है। इस बदलते मौसम में कभी गर्मी, कभी ठंड, तो कभी बारिश ने असर डाला है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है और सर्दी, खांसी व जुखाम को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राजेन्द्र चांडक का कहना है कि स्वाइन फ्लू के वायरस बहुत ही जल्दी फैलते हैं, इसलिए उसको समझना आम व्यक्ति के लिए आसान नहीं होता है। किसी भी प्रकार की खांसी, सर्दी और जुकाम और सांस लेने की तकलीफ की स्थिति में तत्काल उपचार लें और आराम नहीं होने पर विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें। 
 

Created On :   25 March 2019 8:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story