SWINE-FLU से अब तक 100 लोगों की मौत, दिल्ली में 500 संक्रमित

swine flu spreading swiftly in national capital of India Delhi and nearby areas
SWINE-FLU से अब तक 100 लोगों की मौत, दिल्ली में 500 संक्रमित
SWINE-FLU से अब तक 100 लोगों की मौत, दिल्ली में 500 संक्रमित
हाईलाइट
  • 48 घंटों में सामने आए 140 नए मामले
  • गुजरात में 27 लोग गवां चुके हैं जान
  • सबसे ज्यादा असर राजस्थान में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में स्वाइन फ्लू अपना तांडव बरसा रहा है। बीते 48 घंटों में 140 नए मामले सामने आ चुके हैं। इन्हें मिलाकर दिल्ली में 500 से ज्यादा मरीज स्वाइन फ्लू के शिकार हो चुके है। वहीं स्वाइन फ्लू के कारण दिल्ली में 12 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय किसी भी मृत्यु से इनकार कर रहा है। राजस्थान में 76, वहीं गुजरात में कुल 27 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

सूत्रों का कहना है कि यह आंकड़ा और बढ़ेगा। दिल्ली के 19 सरकारी और 6 प्राइवेट हॉस्पिटल व अन्य अस्पतालों में भर्ती दूसरे राज्यों के मरीज़ों को जोड़ दिया जाए तो स्वाइन फ्लू पॉजिटिव का आंकड़ा 700 के पार हो गया है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी अस्पतालों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू से बचने के लिए सभी व्यवस्थाएं का प्रबंध करें। दिल्ली सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। 011-22300012, 22307145 पर फोन कर स्वाइन फ्लू के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

 

 

स्वाइन फ्लू के लक्षण
बुखार, खांसी, गला खराब, नाक बहना या बंद होना, सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, सिर दर्द, थकान, दस्त, उल्टी, ब्लड प्रेशर कम होना, नाखून नीले पड़ना, बलगम में खून आना

 

स्वाइन फ्लू से बचाव

खांसी और छींक आने पर नाक व मुंह को रुमाल या टिश्यू पेपर से ढकें, हाथों की नियमित साबून से सफाई करें, किसी से मिलने पर हाथ न मिलाएं।
भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, खूब पानी पीएं, फ्लू से संक्रमण का संदेह है, तो डॉक्टर को दिखाएं, ठंडी व खट्टी चीजों से परहेज करें, बाहर की चीजें न खाएं, गर्म पानी में तुलसी, अजवाइन व जीरा उबाल कर पीएं।

 

 


 

Created On :   31 Jan 2019 3:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story