comScore
Dainik Bhaskar Hindi

स्विस बैंक : काले धन पर लगी लगाम, घटकर आधी रह गई भारतीयों की रकम

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:42 IST

1.1k
0
0
स्विस बैंक : काले धन पर लगी लगाम, घटकर आधी रह गई भारतीयों की रकम

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. भारतीयों द्वारा स्विस बैंकों में जमा कराया गया धन लगभग आधा 4500 करोड़ रह गया है। एक साल पहले यह राशि करीब 9,500 करोड़ रुपये थी। गौरतलब यह भी है कि स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि में लगातार तीसरे साल गिरावट आई है। यह जानकारी स्विटजरलैंड के केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण स्विस नेशनल बैंक के गुरुवार को जारी आंकड़ों में दी गई है।

स्विस बैंकों में भारतीयों का कितना काला धन जमा है? ये सवाल देश में पिछले कई दशकों से उठाया जा रहा है और अक्सर देश की राजनीति भी इस सवाल के इर्द-गिर्द घूमने लगती है। अब खुद स्विस बैंकों की तरफ से इसका खुलाया किया है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के डाटा से पता चला है कि स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा रकम तकरीबन आधी होकर साढ़े चार हजार करोड़ तक रह गई है।

30 साल बाद सबसे बड़ी गिरावट
स्विस बैंकों में भारतीयों के कुल धन में 2016 में 45 प्रतिशत की गिरावट आई है। स्विस बैंक खातों में जमा राशि में यह 1987 के बाद की सबसे बड़ी सालाना गिरावट है। वर्ष 2007 तक रखी गई संपत्ति राशि अरबों डॉलर में हुआ करती थी लेकिन नियमों के कारण और कार्रवाई के डर से इसमें लगातार गिरावट आई है। वर्ष 2006 के आखिर में भारतीयों के स्विस बैंक खातों में जमा राशि 6।5 अरब स्विस फ्रेंक 23000 करोड़ रुपये थी। एक दशक में ही यह राशि घटकर लगभग दसवां हिस्सा रह गई है।

हालांकि, एसएनबी के उक्त आंकड़े स्विस बैंकों में जमा कथित काले धन का कोई संकेत नहीं देते हैं। इसमें वह राशि भी शामिल नहीं है जो कि भारतीयों, प्रवासी भारतीयों व अन्य ने अलग अलग देशों की कंपनियों के नाम से जमा करवा रखी है। इस बीच, पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा स्विस बैंकों में जमा कराई गई राशि 2016 में मामूली घटकर करीब 9,500 करोड़ रुपये रह गई, लेकिन यह राशि भारतीयों की जमा राशि से अधिक है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download