comScore

कालाधन वापस लाने का रास्ता साफ, स्विस सरकार देगी वित्तीय खातों की जानकारी

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 07th, 2017 16:12 IST

कालाधन वापस लाने का रास्ता साफ, स्विस सरकार देगी वित्तीय खातों की जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/बर्न। स्विटजरलैंड की बैंकों में रखे कालेधन का भारत आने का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है। टैक्स हैवल कंट्री में रखे भारतीयों के कालेधन की जानकारी अब स्विटज़रलैंड सरकार भारत सरकार से साझा कर सकती है। स्विस सरकार जल्द ही भारत के साथ वित्तीय खातों की जानकारी के लिए ऑटोमैटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन पैक्ट करने जा रही है, जिसके तहत वहां जमा होने वाले कालेधन की जानकारी भारत सरकार को रियल टाइम बेसिस पर मिल सकेगी। 

टैक्स सम्बंधी डिटेल के आदान-प्रदान पर वैश्विक संधि को स्विटजरलैंड की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अभी इसे 2018 तक लागू किए जाने की प्लानिंग है। इसके तहत 2019 तक स्विस बैंकों में जमा धन की जानकारी भारत को मिलने लग जाएगी। स्विटजरलैंड सरकार यह मानती है कि भारत के साथ स्वत: सूचना आदान-प्रदान समझौता (ऑटोमैटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन पैक्ट) के लिए उसका डाटा सिक्यूरिटी सिस्टम और गोपनीयता कानून  पयार्प्त हैं। स्विटजरलैंड सरकार ने अपने राजकीय गजट में इस संबंध में एक विस्तृत अधिसूचना और तथ्य जारी किए हैं।

स्विट्जरलैंड सरकार ने भारत के साथ ही 40 अन्य देशों के साथ उन देशों के नागरिकों के वित्तीय खातों, संदिग्ध कालेधन से संबंधित सूचनाओं के आदान प्रदान की व्यवस्था को मंजूरी दे दी है। उसने कालेधन की सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान के लिए गोपनीयता की शर्त रखी है। जिसे सम्बंधित देश को मानना होगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l