उप्र के परिषदीय स्कूलों में बांटे जाएंगे टैबलेट

Tablets will be distributed in UP council schools
उप्र के परिषदीय स्कूलों में बांटे जाएंगे टैबलेट
उप्र के परिषदीय स्कूलों में बांटे जाएंगे टैबलेट

लखनऊ, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालयों में इसी वित्तीय वर्ष में टैबलेट उपलब्ध कराने की रणनीति बन रही है। इसके लिए रूपरेखा बनाई जा रही है।

समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने आईएएनएस को बताया कि टैबलेट की आपूर्ति के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। खरीद की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद स्कूलों को टैबलेट दे दिए जाएंगे। यह काम इसी वित्तीय वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए अभी शासन से मंजूरी के लिए कहा गया है। जैसे ही मंजूरी मिल जाएगी, वितरण कार्य शुरू हो जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष में टैबलेट के जरिए परिषदीय स्कूलों की ऑनलाइन निगरानी के लिए 159 करोड़ रुपये की कार्ययोजना मंजूर की थी। इसके तहत प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट मुहैया कराए जाएंगे। इसके अलावा 880 खंड शिक्षा अधिकारियों और सह-समन्वयकों को भी टैबलेट दिए जाने प्रावधान रखा गया है।

इसके माध्यम से परिषदीय स्कूलों में किताबों, यूनीफॉर्म, जूते-मोजे व स्कूल बैग आदि के वितरण के अलावा इसके जरिये मिड-डे मील की निगरानी भी की जा सकेगी। टैबलेट के जरिए ही सभी स्कूलों के शिक्षकों की बायोमीट्रिक प्रणाली से उपस्थिति दर्ज कराने की मंशा है। शिक्षकों और छात्रों का आधार नामांकन के लिए भी इसका इस्तेमाल होगा।

टैबेलेट के जारिए स्कूल के सफाई कर्मचारी की बायोमीट्रिक हाजिरी पर भी इसके माध्यम से निगाह रहेगी। बच्चों को पढ़ाने के लिए ई-लर्निग के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होगा।

Created On :   5 Oct 2019 3:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story