comScore

कुंभ में स्नान का है विशेष महत्व, डुबकी लगाने से मिलेंगे ये 10 लाभ

January 16th, 2019 14:48 IST
कुंभ में स्नान का है विशेष महत्व, डुबकी लगाने से मिलेंगे ये 10 लाभ

हाईलाइट

  • कुंभ में स्नान का है पौराणिक महत्व
  • कुंभ में नदियों का है विशेष महत्व

डिजिटल डेस्क । कुंभ के अवसर पर प्रयागराज में प्रतिदिन करोड़ों की संख्या लोग संगम में स्नान कर रहे हैं। मंगलवार को कुल 2 करोड़ लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई। ऐसी मान्यता है कि शुभ अवसर पर पवित्र नदियों में स्नान करने से अनेक पुण्य फल मिलते है। किन्तु पुण्य बटोरने की इस आपाधापी में कई बार लोग उन नियमों को भूल जाते हैं, जो पवित्र नदियों की उपयोगिता और पवित्रता बनाये रखने के लिए बनाए गए हैं। पवित्र नदियों में स्नान से जुड़ी सावधानी के साथ स्नान से होने वालों की लाभ की पूरी सूची हम आगे बता रहे हैं। सर्व प्रथम घाट पर स्नान करें फिर नदी के भीतर जाएं। देश में ऐसे कई पर्व हैं, जिनमें पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्त्व होता है और फिर जब बात कुंभ की हो तो स्नान मात्र एक नित्यकर्म न होकर मोक्ष प्राप्ति का साधन बन जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, जल ही जीवन है, इसलिए पानी के स्रोतों को साफ बनाए रखना बहुत आवश्यक होता है। इसी बात को ध्यान में रखकर शास्त्रों में नदी और जलाशयों की पूजा करने का विधान बनाया गया है। साथ ही इनको किसी भी प्रकार से अपवित्र करने से दोष लगता है। शास्त्र कहतें है कि पहले नदी के किनारों पर अलग से जल लेकर स्नान कर लेना चाहिए, इसके बाद नदी में डुबकी लगानी चाहिए। नदियों में स्नान से पहले शरीर में तेल, साबुन-शैंपू आदि लगाने की भी मना ही होती है।

मलं प्रक्षालयेत्तीरे तत: स्नानं समाचरेत् -मेधातिथि 
अर्थार्त जिस प्रकार आज के समय में स्वीमिंगपूल में छलांग लगाने से पहले अलग जाकर नहाते हैं, उसी प्रकार नदियों में स्नान से पहले शरीर की शुद्धता का ध्यान रखा जाना चाहिए

प्रातःकाल में स्नान करने के लाभ।
शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि पवित्र तीर्थ में सुबह ही स्नान कर लेना चाहिए। ऐसा करने से दो तरह के फायदे बताए गए हैं। इससे शरीर स्वक्ष और नीरोग तो रहता ही है, साथ ही पूण्य भी मिलता है और पाप नष्ट होते हैं।इसी मान्यता के कारण कुंभ जैसे अवसरों पर सुबह ही स्नान करने की परंपरा आरंभ हुई है। सार यह है कि आकाश में सूर्य की लालिमा दिखने से पहले ही स्नान कर लेना चाहिए।


कुंभ स्नान के 10 बड़े लाभ
शास्त्र में तो स्नान करने के 10 बड़े फायदे गिनाए गए हैं। दक्ष स्मृति में कहा गया है कि कुम्भ स्नान करने वालों में ये 10 गुण आ जाते हैं। जो इस प्रकार हैं।

1-रूप
2-तेज
3-बल
4-पवित्रता
5-आयु
6-आरोग्य
7-निर्लोभता
8-दु:स्वप्न का नाश
9-तप
10-मेधा आदि

कमेंट करें
sRb4P
कमेंट पढ़े
Sunilkumar January 20th, 2019 22:49 IST

स्नान करना है

Sunil kumar January 20th, 2019 22:41 IST

मैं बहुत परेशान रहता हूं