comScore

बरसात के मौसम में ऐसे करें किचन की सफाई, रखें सामान का ऐसे ध्यान

बरसात के मौसम में ऐसे करें किचन की सफाई, रखें सामान का ऐसे ध्यान

डिजिटल डेस्क। बारिश का मौसम जहां माहौल को खुशनुंमा बना देता है, वहीं दूसरी तरफ बारिश अपने साथ कई सारी समस्याएं भी लेकर आती है। इस मौसम में इंफेक्शन, वायरल फीवर का खतरा अधिक रहता है। घर में सीलन के कारण बैड बैक्टीरिया हर तरफ फैल जाते हैं। जिसके लिए घर की साफ-सफाई रखना बहुत जरुरी है। सीलन के कारण घर की चीजों में भी नमी आ जाती है, जिसके लिए आपको कुछ खास तरकीबे अपनाने की आवश्कता होती है। हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप अपनी किचन को साफ रख सकती हैं और खाने-पीने के समान को सीलन से भी बचा सकती हैं।

  • बारिश में पौछा लगाते समय ध्यान रखें कि पौछा ज्यादा गीला न हो, क्योंकि इससे सूखने में अधिक समय लगता है। इसके साथ ही पौछा लगाते समय पानी में फिनाइल जरुर मिलाएं, इससे बैक्टीरिया, कीट-पतंगे खत्म होंगे।
  • बारिश के सीजन में किचन में कॉकरोच व अन्य कई छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े पनपने लगते हैं। इसके लिए किचन को अच्छे से साफ करें और खाना बनाने के बाद सावधानी के साथ कीटनाशक दवा का छिड़काव करें। 
  • बरसाती मौसम में पापड़, चिप्स आदि चीजें में भी नमी बहुत जल्दी आ जाती है, इसके लिए इन्हें एक प्लास्टिक पाउच में पैक कर फ्रिज में रखें और इस्तेमाल करने के कुछ समय पहले निकाल कर बाहर रख लें। 
  • बारिश के दिनों में मसाले भी जल्दी नमी खा जाते हैं, कई बार नमी के कारण ये खराब भी हो जाते हैं। इसके लिए आप मसालों को एयर-डाइट डिब्बों में बंद कर के रखें। साथ ही पिसे मसालों में दो-दो लॉन्ग के टुकड़े जरुर डाल दें, ये नमी को सोखने का काम करती हैं।
  • इस मौसम में कीटाणु अधिक होने से बीमार होने का खतरा ज्यादा होता है, खासकर के किचन में। ऐसे में चॉपिंग बोर्ड को नींबू और बेकिंग सोडा से साफ करें, इससे बोर्ड पर मौजूद सारे बैक्टीरिया निकाल जाएंगे। साथ ही खिड़कियों को खोल कर रखें ताकि सीलन की गंध बाहर निकल सके।
कमेंट करें
PBVwQ