ऐसे रखें गर्मियों में बालों का ख्याल, जाने क्या है प्री कंडिशनिंग

Take care of hair in summer, know about the preconditioning
ऐसे रखें गर्मियों में बालों का ख्याल, जाने क्या है प्री कंडिशनिंग
ऐसे रखें गर्मियों में बालों का ख्याल, जाने क्या है प्री कंडिशनिंग

डिजिटल डेस्क। हर लड़की को खूबसूरत बाल बेहद पसंद होते हैं। जिसके लिए वे हर तरह से अपने बालों की केयर करती हैं, लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि मौसम के हिसाब से बालों की देखभाल की जाए तो ये बालों के लिए बहुत अच्छा रहता है, लेकिन समय की कमी के कारण मार्केट में उपलब्ध प्रोड्क्स की हम सभी को इनती आदत हो गई है कि दादी-नानी के नुस्खे आजमाना ही भुलते जा रहे हैं।

अक्सर आपने अपने घरों में दादी-मां को बालों की चंपी करते देखा होगा। हम ऐसा नहीं करते, लेकिन बता दें कि अब वही पुराना ट्रेंड वापस आ गया है। यहां हम आपको प्री-कंडिशनिंग के बारे में बता रहे हैं। जैसा कि नाम से आप समझ गई होगी, शैंपू से पहले कंडिशिनिंग करना।

गर्मियों में भी बालों की सही देखभाल की जरुरत होती है। एक्सपर्ट की मानें तो गर्मी के मौसम में बालों में शैंपू से पहले कंडिशनिंग (प्री कंडिशनिंग) करना ज्यादा फायदेमंद होता है। यह बालों को सॉफ्ट, शाइनी बनाता है और इससे बाल ग्रीसी भी नहीं लगते। प्री कंडिशनिंग के लिए जरुरी नहीं कि आप कोई मंहगा कंडिशनर का इस्तेमाल ही करें, इसके लिए आप कोई भी ऑइल या चाहे तो ऑलिव ऑइल या दही भी लगा सकते हैं। इसे पूरी रात लगाने की बजाह शैंपू करने के एक घंटे पहले लगाएं। 

अगर आप कंडिशनर या ऑइल का प्रयोग कर रहे हैं तो नहाने से पहले इसे बालों पर अच्छे से लगा लें। चाहे तो बालों को हल्का गीला भी कर सकते हैं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद शैंपू कर लें। तेल या कंडिशनर को स्कैल्प पर मत लगाएं। डर्मेटॉलजिस्ट बताते हैं कि हमारी स्कैल्प बालों को प्रटेक्ट करने के लिए सीबम रिलीज करते हैं और सीधे शैंपू कर लेने से सीबम हट जाता है, जिससे स्कैल्प डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए स्कैल्प का पीएच सही रखने के लिए पहले कंडिशनर करना बेहतर है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   2 Jun 2019 8:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story