comScore

सेंसिटिव स्किन वाले ऐसे करें अपनी स्किन की केयर

सेंसिटिव स्किन वाले ऐसे करें अपनी स्किन की केयर

डिजिटल डेस्क। हम सभी की स्किन अलग-अलग टइप की होती है, जिसकी केयर भी अलग-अलग तरीके से की जाती है, लेकिन सेंसिटिव स्किन वालों के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरुरत पड़ती है क्योंकि सेंसिटिव स्किन में ही ज्यादातर परेशानियां होती हैं जैसै-मुंहासे, रैशेज, खुजली आदि। तो चलिए बताते हैं कुछ आसान टिप्स जिससे आप घर बैठे अपनी सेंसिटिव स्किन की अच्छे से केयर कर सकती हैं।  

  • सेंसिटिव स्किन के लिए सबसे जरुरी बात होती है कि अच्छे से त्वचा की सही तरीके से क्लानिंग की जाए। इसके लिए सेंसिटिव स्किन के हिसाब से क्लेंजर लेकर चेहरा की क्लिनिंग करें। सेंसिटिव स्किन के लिए माइल्ड सल्फेट फ्री क्लेंजर सही रहता है, इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है। 
  • सेंसिटिव स्किन के लिए टोनिंग करना जरुरी होता है इसके लिए ग्रीम टी या कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर चेहरे पर कील-मुंहासे हैं तो अल्कोहॉल फ्री टोनर का प्रयोग करें।
  • डेड स्किन हटाने के लिए लाइट एक्सफोलिएटिंग सेक्रब का प्रयोग करें। फेश मास्क के लिए केओलिन क्ले का इस्तेमाल करना ठीक रहेगा। इसके प्रयोग से कोई साइड इफेक्ट का डर भी नहीं रहता है।
  • सेंसिटिव स्किन के लिए के लिए बिना खूशबू वाले मॉश्चराइजर का यूज करें। इससे किसी तरह की एलर्जी की समस्या नहीं होती। साथ ही चेहरा साफ करने के लिए नॉर्मल पानी का प्रयोग करें। जो न तो अधिक ठंडा हो और न ही अधिक गर्म। सेंसिटिव स्किन के लिए के लिए जिंक ऑक्साइड युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग करें। 
  •  रेटिन ए, बेन्जॉइल परऑक्साइड और सैलिसिलिक एसिड वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही किसी भी प्रॉडक्ट्स को यूज करें।
  • सेंसिटिव स्किन पर हर तरह का फेस मास्क काम नहीं करता। इसके लिए दही और जई के आटे को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे फायदा यह होगा कि चेहरे से मॉइश्चर नहीं निकलेगा और सिर्फ डेड स्किन ही निकलेगी।   
कमेंट करें
XUDmY