comScore

तमिलनाडु: ट्रैफिक पुलिस ने शुरू किया कैशलेस फाइन सिस्टम

May 01st, 2018 17:38 IST

डिजिटल डेस्क, कोयंबटूर। तमिलनाडु में ट्रैफिक पुलिस सड़क हादसों को कम करने की लगातार कोशिश कर रही है। वहीं ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगाम लगाने के प्रयास भी जारी हैं। इसी के चलते कोयंबटूर में यातायात पुलिस ने कैशलेश फाइन सिस्टम की शुरुआत की है। 

स्पॉट फाइन कलेक्शन के लिए 70 स्वाइप मशीनें

इस सिस्टम की शुरुआत जुर्माने के भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए किया गया है। अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कैशलेस तरीके से जुर्माने का भुगतान करेंगे। वाहन चेकिंग के दौरान स्पॉट फाइन कलेक्ट करने के लिए 70 स्वाइप मशीनें भी वितरित की गई हैं। इस पहल का उद्देश्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की संख्या कम करना है। साथ ही इससे पुलिस के करप्शन पर भी रोक लगेगी.


जल्द शुरू होगी ‘नो एक्सीडेंट डे’ प्रणाली

तमिलनाडु पुलिस जल्द ही नो एक्सीडेंट डे नाम की एक एक प्रणाली की शुरुआत करने वाली है। जिसके माध्यम से यातायात नियमों के प्रति जागरुकता फैलाई जाएगी। इसमें मोटर चालक, आम जनता और ट्रैफिक पुलिस संयुक्त रूप से ट्रैफिक रूल्स के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। शुरुआती दौर में यह कार्यक्रम हर दिन किया जाएगा। कुछ दिन बाद साप्ताहिक कर दिया जाएगा।


जम्मू कश्मीर में मनाया गया था राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 29 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया था।  प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गए थे। पुंछ सहित कई जगहों पर बाइक रैली निकाली गई। तो कुछ जगहों पर स्कूली छात्रों ने कई प्रकार के स्लोगन और पोस्टर्स के माध्यम से लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया।
  

कमेंट करें
xDNag