Tata Motors ने Honda को पछाड़ा, ये 3 कारण हैं इसके पीछे

tata motors beats honda 3 reasons for reversal of fortunes.
Tata Motors ने Honda को पछाड़ा, ये 3 कारण हैं इसके पीछे
Tata Motors ने Honda को पछाड़ा, ये 3 कारण हैं इसके पीछे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टाटा मोटर्स लगातार तेजी से आगे बढ़ रही है। अपने कुछ प्रोडक्टस की दम पर टाटा मार्केट में धाक जमाने में कामयाब रही है।  2017 में Tata Motors ने इंडिया में लगातार Honda से ज्यादा कार्स बेचीं हैं और साल के दूसरे छःमाही के दौरान ये इंडिया में कारों के मार्केट में चौथे स्थान पर पहुँच गयी है।  Mahindra से सिर्फ एक पायदान नीचे। इसका कारण है इस कार निर्माता के 2017 की 3 सबसे बड़ी सफलताएं। और वो हैं:

 

Tata Tiago

 

हालांकि ये 2016 के अप्रैल में लॉन्च हुई थी, Tiago Tata Motors के लिए लगातार एक बेस्ट सेलर रही है, और इसने इस ब्रांड को महीने दर महीने ज्यादा कार्स बेचने में मदद की है। औसतन Tata Motors ने हर महीने Tiago के 5,000 यूनिट्स बेचे हैं और इसी संख्या के चलते पैसेंजर कार बिज़नेस में Tata के भाग्य चमके हैं। आजतक Tata Motors ने इंडिया में Tiago के 1.1 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स बेचे हैं।

ये कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.1 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है. जहां दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड हैं पेट्रोल मोटर में AMT का आप्शन भी है। Tiago की सबसे बड़ी शक्ति है इसकी वैल्यू फॉर मनी पोजिशनिंग जहां अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले कार काफी कम पैसे में काफी ज्यादा फ़ीचर्स देती है। Tiago की कीमत 3.21 लाख रूपए से शुरू होती है।

उम्मीद है 2018 में Tata Motors इस हैचबैक का एक स्पोर्टी संस्करण Tiago Sport लॉन्च करे। Tiago Sport में Nexon का 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन लगा होगा जो 108 बीएचपी और 170 एनएम उत्पन्न करेगा।  और अगर इसकी 6 लाख रूपए से कम कीमत का अनुमान सही साबित होता है, तो Tiago Sport इंडिया की सबसे सस्ती हॉट हैचबैक साबित होगी और Ford Figo S के मुकाबले इसकी कीमत काफी कम होगी।

 

Tata Hexa

 

 

The Hexa जो असल में एक दुबारा से स्टाइल और इंजिनियर की गयी Aria है इंडिया की गिनी चुनी कार्स में से ऐसी है जो बेहद खराब पहली पारी के बाद दूसरे अवतार में संभल गयी है। अब आराम से एक महीने में Hexa की 1,200 यूनिट्स बिकती हैं जो Aria की सेल्स का लगभग दोगुना है। दरअसल, 2017 के कुछ महीनों में Hexa और Mahindra XUV500 में कांटे की टक्कर रही है।

Tata की इस फ्लैगशिप एसयूवी में काफी सारे बेहतरीन फीचर्स हैं बुच लुक्स, बढ़िया स्ट्रीट प्रजेंस, दमदार परफॉरमेंस, जगहदार इंटीरियर, और वैल्यू फॉर मनी प्राइस टैग। Hexa में 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन लगा है जो दो स्टेट ऑफ़ ट्यून में आता है। 148 बीएचपी-320 एनएम और 156 बीएचपी-400 एनएम। लोअर ट्यूनिंग वाले इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स है जबकि ज्यादा पॉवर वाले इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल और आटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन है। वहीं ज्यादा पॉवर वाले इंजन में 4-व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी है।

Tata Nexon

 

Tata Motors की लेटेस्ट पेशकश Nexon कॉम्पैक्ट एसयूवी काफी बेहतरीन परफॉर्म कर रही है। इसने अभी अभी ही दिसम्बर 2017 में Ford EcoSport से ज्यादा यूनिट्स बेचे और Maruti Vitara Brezza से एक पायदान नीचे इंडिया की बेस्ट सेलिंग सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गयी। उम्मीद है Nexon एक स्थायी हर महीने 4,000 यूनिट पर जमी रहेगी और जल्द ही इसके पोर्टफोलियो में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में AMT आप्शन के साथ दूसरे वैरिएंट भी जुड़ जायेंगे।

Nexon में 2 इंजन ऑप्शन हैं एक 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन जो 108 बीएचपी-170 एनएम एवं दूसरा 1.5 लीटर टर्बो डीजल मोटर जो 108 बीएचपी-260 एनएम उत्पन्न करता है। दोनों इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन हैं। जल्द ही इनमें AMT का ऑप्शन भी आने लगेगा. Nexon की कीमत 5.85 लाख रूपए से शुरू होती है जो इसे इस सेगमेंट में हर 4-मीटर से छोटी एसयूवी से सस्ता बनाता है।

Created On :   22 Jan 2018 6:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story