आएगी TATA की इलेक्ट्रिक कार, सरकार ने दिया 10 हजार कारों का ऑर्डर

TATA to provide 10000 Tigor Electric Cars to Government
आएगी TATA की इलेक्ट्रिक कार, सरकार ने दिया 10 हजार कारों का ऑर्डर
आएगी TATA की इलेक्ट्रिक कार, सरकार ने दिया 10 हजार कारों का ऑर्डर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी TATA Motors अब सरकारी अधिकारियों के लिए अपनी एक इलेक्ट्रिक कार लेकर आने वाली है। TATA की Compact Sedan Car Tigor का इलेक्ट्रिक वेरिएंट एक साल के अंदर-अंदर मार्केट में आ जाएगा, लेकिन ये कारें अभी सिर्फ सरकारी अधिकारियों को ही मिलेंगी। इसका मतलब आम आदमी इन कारों का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। इन इलेक्ट्रिक कारों को गुजरात के प्लांट में बनाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने कंपनी को 10 हजार कारों का ऑर्डर भी दिया गया है। 

1,120 करोड़ का मिला है ऑर्डर

TATA Motors को एक सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (EESL) की तरफ से 1,120 करोड़ का ऑर्डर दिया है। EESL ने TATA Motors को TATA Tigor की 10 हजार इलेक्ट्रिक कारों की सप्लाई करने का ऑर्डर दिया है। बताया जा रहा है कि कंपनी TATA Tigor के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को गुजरात के साणंद प्लांट में मैनुफेक्चर करेगी, हालांकि कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

ई-मोबिलिटी को मिलेगा बढ़ावा

इंडिया में ई-मोबिलिटी यानी इलेक्ट्रिक व्हिकल्स का इस्तेमाल अभी उतना नहीं किया जाता, जितना विदेशों में किया जाता है। इंडिया में आज भी लोग पेट्रोल-इंजन से चलने वाले व्हिकल्स का इस्तेमाल करते हैं। सरकार के इस कदम से इंडिया में ई-मोबिलिटी को भी बढ़ावा मिलेगा। TATA Motors के CEO गुंटेक बुश्चेक का कहना है कि इस टेंडर के जरिए हम भारत के लोगों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की फुल रेंज लाने में भी सफल होंगे। 

9 महीने में करनी है डिलीवर

EESL की तरफ से मिले इस ऑर्डर की डिलीवरी TATA Motors को 9 महीने के अंदर करनी है। इन इलेक्ट्रिक कारों की डिलीवरी दो फेज़ में की जाएगी। पहले फेज़ में नवंबर 2017 में 500 कारों की डिलीवरी की जाएगी। जबकि बाकी की बची हुई 9,500 कारें दूसरे फेज़ में डिलीवर की जाएगी। 

10 लाख से भी ज्यादा है एक कार की कीमत

TATA Tigor के इलेक्ट्रिक वेरिएंट की कीमत की बात करें तो इसकी एक कार की कीमत 10.16 लाख रुपए होगी, जो GST लगने के बाद 11.2 लाख रुपए तक हो जाएगी। इन कारों की वारंटी 5 साल की होगी। 

TATA ने लगाई थी सबसे कम बोली

EESL के मुताबिक, इन कारों के लिए TATA ने सबसे कम 10.16 लाख रुपए की बोली लगाई थी, जिसके बाद ये टेंडर TATA Motors को दिया गया है। TATA Motors को इंटरनेशनल कॉम्पिटिटिव बिडिंग के जरिए सिलेक्ट किया गया है, जिसका मकसद मार्केट में कॉम्पीटिशन बढ़ाना है। कहा जा रहा है कि इस बोली में Mahindra और Nissan जैसी कंपनियां भी शामिल हुई थी। 

Created On :   4 Oct 2017 6:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story