अकेले में शिक्षक छात्राओं को दिखाता था पोर्न, जांच में दो शिक्षक बर्खास्त

Teacher in a school makes girl students to watch porn in alone
अकेले में शिक्षक छात्राओं को दिखाता था पोर्न, जांच में दो शिक्षक बर्खास्त
अकेले में शिक्षक छात्राओं को दिखाता था पोर्न, जांच में दो शिक्षक बर्खास्त

डिजिटल डेस्क, सीधी। स्कूल में छात्राओं को मोबाइल पर पोर्न मूवी दिखाने के मामले में पांच माह बाद जांच प्रतिवेदन सौंपा गया है। जांच प्रतिवेदन आने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले में दोषी दो शिक्षकों को विद्यालय से हटा दिया है। इसके साथ ही भविष्य में इस तरह की घटना न करने की हिदायत दी गई है। 

उल्लेखनीय है कि 26 जनवरी के उत्सव को लेकर अधिकांश छात्राएं जब रिहर्सल करने चली जाती थीं, तब विद्यालय में शेष बची छात्राओं को स्कूल के शिक्षक द्वारा मोबाइल पर पोर्न मूवी दिखाई जाती थी।

घटना को लेकर जब छात्राओं ने अपने परिजनों को जानकारी दी तो मामले को लेकर परिजन स्कूल पहुंच गये और विरोध दर्ज कराने लगे। मीडिया में खबर आने के बाद स्थानीय पुलिस ने भी संज्ञान लिया और प्रशासन ने भी मामले की जांच कराने के आदेश जारी कर दिए। घटना को लेकर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को जांच सौंपी गई, जहां पांच महीने बाद जांच प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा गया है।

इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी पारसनाथ शुक्ल ने बताया कि स्कूल में छात्राओं को मोबाइल पर पोर्न मूवी दिखाने के मामले में कलेक्टर के निर्देशानुसार विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को जांच दी गई। अधिकारी के प्रतिवेदन अनुसार जांच में पाया गया कि अजीता द्विवेदी एवं सत्येन्द्र गौतम के आपसी मतभेद के कारण यह निंदनीय की गई थी। साथ ही विद्यालय की प्रतिष्ठा को आघात पहुंचाने का कृत्य भी प्रमाणित पाया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका अजीता द्विवेदी इस पूरे घटना क्रम के लिये उत्तरदायी प्रतीत होती है। श्रीमती द्विवेदी को किसी अन्य विद्यालय मे पदांकित करना उचित होगा, जिससे भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो।

उक्त प्रतिवेदन के आधार पर अजीता द्विवेदी सहायक शिक्षक शा. माध्यमिक मांडल स्कूल सीधी संकुल शा.उत्कृष्ट उ.मा.वि.क्र.1 सीधी को शा.पूर्व.मा.वि. करौदिया पानी की टंकी संकुल केन्द्र शा.उ.मा.वि.क्र.2 सीधी में तत्काल प्रभाव से प्रशासनिक स्थानान्तरण किया है। इसके साथ ही संकुल प्राचार्य द्वारा सतेन्द्र गौतम को तत्काल प्रभाव से माध्यमिक विभाग से प्राथमिक विभाग में पदस्थ कर दिया गया, भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति न हो अत: सतेन्द्र गौतम सहायक शिक्षक को शा.पूर्व.मा.वि. मधुरी संकुल शा.उ.मा.वि.क्र.2 सीधी में स्थानान्तरित किया गया है।

फिलहाल जांच के बाद जहां घटना सत्य पाई गई है। वहीं दोषी शिक्षकों के खिलाफ पांच माह बाद केवल स्थानांतरण की कार्रवाई की गई है। मामले के गंभीर होने के बाद भी दूसरा कोई दण्ड नहीं दिया गया है।

Created On :   12 Jun 2018 7:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story