सामान्य ज्ञान में फिसड्डी निकले एक्सीलेंस और मॉडल स्कूल जाने वाले शिक्षक

Teachers of excellence and model schools have no knowledge of gk
सामान्य ज्ञान में फिसड्डी निकले एक्सीलेंस और मॉडल स्कूल जाने वाले शिक्षक
सामान्य ज्ञान में फिसड्डी निकले एक्सीलेंस और मॉडल स्कूल जाने वाले शिक्षक

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। एक्सीलेंस और मॉडल स्कूल में पदस्थापना के लिए परीक्षा पास करने वाले शिक्षकों के इंटरव्यू में रोचक मामले सामने आए हैं। इंटरव्यू में शामिल हुए मास्साबों में से कई को छतरपुर जिले के विधायकों का नाम नहीं पता है तो कई शिक्षक जिले के ब्लाक और तहसीलों के नाम नहीं जानते हैं। कुछ शिक्षक तो अपने नामों के अर्थ भी नहीं बता सके। इंटरव्यू देेने पहुंचे मास्साबों की कमजोर जनरल अवेयरनेस देखकर बोर्ड में शामिल सदस्य भी अचंभित हो गए। हालांकि शिक्षकों से उनके विषय से संबधित जो प्रश्न पूछे गए, उनके उत्तर शत-प्रतिशत लोगों ने दिए। दरअसल जिले के मॉडल और एक्सीलेंस स्कूलों में शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों की पदस्थापना के लिए पिछले दिनों परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा में शामिल हुए हर विषय के टॉप फाइव शिक्षकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। इंटरव्यू लेने के लिए कलेक्टर के निर्देश पर दो बोर्ड का गठन किया गया था। एक बोर्ड में जिला पंचायत सीइओ हर्ष दीक्षित और दूसरे बोर्ड में अपर कलेक्टर प्रेम सिंह चौहान थे। दोनों बोर्ड द्वारा चयनित शिक्षकों का इंटरव्यू लिया गया है। हालांकि अभी तक इंटरव्यू का परिणाम घोषित नहीं किया गया है।

कैसे सुधरेगी शिक्षा व्यवस्था

मॉडल और एक्सीलेंस स्कूलों के साथ-साथ सभी सरकारी स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षा विभाग द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। शिक्षकों को ब्रिज कोर्स की ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि स्कूलों में पढ़ाई के स्तर में सुधार हो सके। वहीं दूसरी तरफ जब स्कूलों में पदस्थापना के लिए शिक्षकों के बौद्धिक क्षमताओं को जानने के लिए उनका साक्षात्कार लिया गया तो कई शिक्षक जिले के विधायकों के नाम नहीं बता सके। वे अपने खुद के नाम का अर्थ भी नहीं बता सके। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि जब एक्सीलेंस और मॉडल में पदस्थ होने वाले शिक्षक इंटरव्यू में पास नहीं हो पा रहे हंै, तो जिले के अन्य शिक्षकों की हालत क्या होगी।

परीक्षा में शामिल थे 207 शिक्षक

गत दिनों आयोजित परीक्षा में जिले से कुल 207 शिक्षक शामिल हुए थे। जिन शिक्षकों ने 60 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं, उन्हें परीक्षा में पास माना गया है। परीक्षा पास करने वाले विषयवार टॉप फाइव शिक्षकों को कलेक्टर के निर्देश पर इंटरव्यू के लिए चयनित किया गया था।

फिलहाल टॉप 36 शिक्षकों के लिए इंटरव्यू

साक्षात्कार के लिए गणित विषय के 6 शिक्षक, भूगोल के 3, अंग्रेजी के 2, राजनीति के 6, जीव विज्ञान 1 भौतिक शास्त्र 5, इतिहास 5 और रसायन शास्त्र के 8 शिक्षकों का इंटरव्यू लिया गया है। जबकि बाकी बचे शिक्षकों के बारे में अभी निर्णय नहीं लिया जा सका है कि उनकी पदस्थापना किस तरीके से की जाएगी। 
 

Created On :   28 Jun 2019 7:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story