comScore

3 घंटे देरी से चली 'तेजस' 1 मिनट पहले पहुंची मुंबई

July 27th, 2017 14:36 IST
3 घंटे देरी से चली 'तेजस' 1 मिनट पहले पहुंची मुंबई

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. गोवा से 3 घंटे देरी से निकलने के बावजूद रविवार को 'तेजस एक्सप्रेस' 1 मिनट पहले ही अपने तय मुकाम पर मुंबई पहुंच गई. भारतीय रेल के बारे में लेटलतीफी तो आम है, लेकिन समय से पहले पहुंचने का यह अपनी तरह का मामला है. भारत की पहली हाई स्पीड ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस' ने समय से पहले पहुंचने का यह रिकॉर्ड कायम किया है.

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टिर्मिन्सस्टेशन पर अपने तय समय से 1 मिनट पहले पहुंच गई. बता दें कि यह एक लग्जरी ट्रेन है और इसकी स्पीड 200 किमी/घंटा है. ट्रेन गोवा से सुबह 7.45 पर निकलती है और शाम को 7.30 पर मुंबई पहुंचने का समय है. मुंबई के छत्रपति शिवाजी टिर्मिन्स पर यात्री भी यह देख कर चौंक गए कि आखिर कैसे ट्रेन देरी से चलने के बाद भी लेट नहीं हुई और तय समय से पहले ही पहुंच गई.


कोकण रेलवे स्टेशन के पीआरओ एलके वर्मा ने बताया कि टाइमटेबल में बदलाव के कारण ही तेजस अपने समय से लगभग 3 घंटे पीछे हो गई. उन्होंने कहा, 'ट्रेन को कुडल स्टेशन पर 17 मिनट, रत्नागिरी पर 1 घंटा पनवेल पर फिर 14 मिनट की देरी हुई. ऐसे में देरी को ध्यान में रखते हुए ट्रेन की रफ्तार जरूरत के मुताबिक बढ़ाई गई.' देरी को देखते हुए तेजस एक्सप्रेस को कर्मली से कुडल स्टेशन के बीच 153 kmph, कुडल से रत्नागिरी स्टेशन के बीच 137 kmph और फिर रत्नागिरी से पनवेल के बीच 125 kmph की रफ्तार से दौड़ाया गया. इस तरह तेजस ने वापस अपना समय हासिल किया और मुंबई अपने तय शेड्यूल पर पहुंची.

बता दें, ट्रेन सुबह 10:30 बजे गोवा से चली और शाम 7:44 पर मुंबई पहुंच गई. यह प्रीमियम एक्सप्रेस मुंबई से गोवा के लिए हफ्ते में 3 बार चलाई जाती है.

ये है खासियत
ट्रेन में हवाई विमान जैसी लग्जरी सुविधाएं दी गई हैं. इसमें एलसीडी स्क्रीन्स, स्वचालित दरवाजे, बायो-टॉयलेट, सेंसर वाले पानी के टैप, बिजनेस क्लास सीटें और अटेन्डेंट्स को बुलाने के लिए बटन जैसी सुविधाएं दी गई हैं. तेजस एक्सप्रेस में 20 कोच दिए गए हैं. वहीं आग से बचाने के लिए भी तेजस में खास फीचर दिए गए हैं.आग लगने पर ट्रेन में ज्यादा धुंआ उठने पर ब्रेक अपने आप लग जाएंगे और ट्रेन रुक जाएगी. इसकी शुरुआत 22 मई को रेलवे मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने हरी झंडी दिखाकर की थी.

कमेंट करें
Zbtke