गणेशोत्सव के बाद टूटेगा गणेश टेकड़ी उड़ानपुल, 25 सितंबर से होगी कार्रवाई, मेट्रो को सौंपी जिम्मेदारी

Tekdi bridge is to be broke down after the Ganesh Utsav celebration
गणेशोत्सव के बाद टूटेगा गणेश टेकड़ी उड़ानपुल, 25 सितंबर से होगी कार्रवाई, मेट्रो को सौंपी जिम्मेदारी
गणेशोत्सव के बाद टूटेगा गणेश टेकड़ी उड़ानपुल, 25 सितंबर से होगी कार्रवाई, मेट्रो को सौंपी जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर के गणेश टेकड़ी मंदिर व नागपुर रेलवे स्टेशन के सामने स्थित  उड़ानपुल भी अब इतिहास में शुमार होगा। गणेश विसर्जन अर्थात गणेशोत्सव के बाद उड़ानपुल को तोड़ा जाएगा। इसे तोड़ने और सड़क चौड़ाईकरण सहित सौंदर्यीकरण की जिम्मेदारी नागपुर मेट्रो कार्पोरेशन लिमिटेड कंपनी को सौंपी गई है। इसके अलावा ऑरेंज सिटी स्ट्रीट, नेताजी मार्केट का विकास करने का जिम्मा भी नागपुर मेट्रो को सौंपा गया है। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने नागपुर मेट्रो को इसकी जिम्मेदारी स्वीकारने का निर्देश देते हुए तत्काल प्रक्रिया पूरी करने का फरमान जारी किया है। नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर का सौंदर्यीकरण करना, परिवहन की दृष्टि से सुविधाजनक बनाने और परिसर के विकास की जिम्मेदारी मेट्रो रेल कार्पोरेशन पर सौंपी गई। इस दौरान नागपुर मेट्रो ने परिसर के विकास का डिजाइन केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी को सौंपी। इस नियोजन की प्रशंसा करते हुए श्री गडकरी ने गणेशोत्सव के बाद 25 सितंबर से रेलवे स्टेशन के सामने के उड़ानपुल को तोड़ने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि ऑरेंज सिटी स्ट्रीट प्रकल्प ड्रीम प्रोजेक्ट है। पिछले कुछ सालों में उसका काम प्रभावित हुआ है। अब इस प्रोजेक्ट का संपूर्ण काम नागपुर मेट्रो करेगी। नागपुर महानगरपालिका और जिलाधिकारी के सहकार्य से प्रकल्प के व्यावसायिक और निवासी जगह की बिक्री के लिए एकत्रित पॉलिसी तैयार की जाए। स्थानीय दर, बाजार दर से कम हो, इसे लेकर सावधानी बरतें। पॉलिसी तत्काल तैयार करें। शहर के सभी डॉक्टर्स, व्यापारी और अन्य लोगों की एक बैठक आयोजित कर, वहां इस प्रकल्प का प्रेजेंटेशन करें। उसकी योग्य तरीके से मार्केटिंग कर सुंदर प्रकल्प नागपुरवासियों को दिया जाए। मुंजे चौक से लगे नेताजी मार्केट के विकास की जिम्मेदारी भी नागपुर मेट्रो को दी गई। इसमें से होने वाले कमाई का 50 प्रतिशत हिस्सा नागपुर महानगरपालिका को देने के निर्देश दिए। 

नागपुर महानगरपालिका के सिविल लाइंस स्थित मुख्यालय के डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति सभागृह में शहर के प्रस्तावित विविध प्रकल्पों की समीक्षा की गई। केंद्रीय मंत्री के निर्देशानुसार बैठक का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर वे बोल रहे थे। बैठक में महापौर नंदा जिचकार, उपमहापौर दीपराज पार्डीकर, मनपा के स्थायी समिति सभापति वीरेंद्र कुकरेजा, सत्तापक्ष नेता संदीप जोशी, विधायक कृष्णा खोपडे, समिति सभापति अभय गोटेकर, नागपुर मेट्रो के व्यवस्थापकीय संचालक बृजेश दीक्षित, जिलाधिकारी व नासुप्र सभापति अश्विन मुद्गल, अतिरिक्त आयुक्त रवींद्र ठाकरे, अतिरिक्त आयुक्त रवींद्र कुंभारे आदि उपस्थित थे। 

गडकरी ने कहा कि स्पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) अंतर्गत वाठोडा में प्रस्तावित विभागीय क्रीड़ा संकुल के मार्ग की लगभग सभी अड़चनें दूर हो गई हैं। उसका काम शुरू करने के लिए माइनिंग फंड से 30 करोड़ रुपए उपलब्ध कराने के निर्देश जिलािधकारी अश्विन मुद्गल को दिए। इसके अलावा 30 करोड़ रुपए केंद्र सरकार से प्राप्त होंगे। इसमें तत्काल साई का कार्य शुरू करने को कहा है। केंद्रीय मंत्री ने इसी परिसर में सिम्बॉयसिस सहित रेमंड की शाला के लिए आठ एकड़ जगह उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

1500 लोगों का होगा पुनर्वसन
नागपुर में कॉटन मार्केट, संतरा मार्केट, गड्डीगोदाम स्थित गोल बाजार विकास प्रकल्प भी नागपुर मेट्रो को सौंपा गया है। इस कार्य की प्रगति की समीक्षा मेट्रो के व्यवस्थापकीय संचालक बृजेश दीक्षित से ली। 25 एकड़ की जगह है और 1500 लोगों का पुनर्वसन करना है। इसकी कार्यवाही शुरू होने की जानकारी श्री दीक्षित ने दी। पुनर्वसन के संदर्भ में एक फार्मूला तैयार करने के निर्देश भी दिए। 

जरीपटका रेलवे उड़ानपुल का काम तत्काल होगा
केंद्रीय सड़क निधि से नागपुर में इटारसी रेलवे लाइन पर जरीपटका को जोड़ने वाले रेलवे उड़ानपुल का भूमिपूजन जल्द से जल्द करने के निर्देश केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिए। इस निधिसे नागपुर शहर में चार रेलवे उड़ानपुल के काम होंगे। जरीपटका की जरूरत को ध्यान में रखकर काम तत्काल शुरू करने के निर्देश गडकरी ने दिए। 

 

Created On :   22 Aug 2018 8:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story