comScore

कुंभ: इन प्लानों के जरिए 13 करोड़ श्रद्धालुओं को लुभाएंगी मोबाइल कंपनियां

January 12th, 2019 18:23 IST
कुंभ: इन प्लानों के जरिए 13 करोड़ श्रद्धालुओं को लुभाएंगी मोबाइल कंपनियां

हाईलाइट

  • टैरिफ वॉर के जख्म भरने की कोशिश करेंगी कंपनियां
  • लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा भी दे रहीं हैं टेलीकॉम कंपनी
  • मोबाइल कंपनियां कई सुविधाओं से लैस एप बनाएंगी

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समागम कुंभ मेले में आने वाले 13 करोड़ लोगों तक अपनी पहुंच बनाने अब मोबाइल कंपनियों की दौड़ शुरू हो गई है। कुंभ के दौरान प्रयागराज आने वाले लोगों के लिए वोडाफोन-आइडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने खास प्लान और सर्विस शुरू की हैं। बता दें कि 15 जनवरी से शुरू हो रहा कुंभ 4 मार्च तक चलेगा।


बता दें कि जियो के मार्केट में आने के बाद छिड़े टैरिफ वॉर के बाद टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को रोकने के लिए तरह-तरह के प्रयोग कर रही हैं। उनका मानना है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन के अलावा लोग धर्म और अध्यात्म पर भी रूचि दिखाते हैं। भारती एयरटेल के ऐप्स और कॉन्टेंट सीईओ समीर बत्रा का मानना है कि कुंभ में अपनी सेवाएं देने से कंपनी की पहुंच टियर 2 और टियर 3 शहरों और गांवों तक ज्यादा बढ़ेगी।


ये सुविधाएं लाईं कंपनियां

1. ऐसे कई एप्स बनाए गए हैं, जिनमें यात्रा से जुड़ी जानकारी, एरिया रूट, इमर्जेंसी हेल्पलाइन की सुविधा होगी।

2. कुंभ की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए लोग घर बैठे सब देख सकेंगे।

3. मोबाइल कंपनियां धार्मिक कंटेट मोबाइल पर उपलब्ध कराएंगी।

4. लोगों को बिछड़ने से बचाने रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग की सुविधा होगी।

बच्चों को मेले में गुमने से बचाएंगी वोडाफोन-आइडिया
वोडाफोन और आइडिया ने श्रद्धालुओं के लिए RFID की व्यवस्था की है। इसमें 14 साल से कम उम्र के बच्चे या बुजुर्गों को RFID टैग पहनाया जा सकता है, जिससे गुमने पर आसानी से उनकी लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। वोडाफोन-आइडिया के पास इस समय देश में सबसे ज्यादा 42.8 करोड़ ग्राहक हैं।

एयरटेल टीवी पर होगा लाइव टेलीकास्ट
एयरटेल श्रद्धालुओं को डिजिटली अपनी कंपनी तक जोड़ने की कोशिश करेगा। कंपनी के टीवी एप पर कुंभ के लिए स्पेशल चैनल बनाया गया है। इनके जरिए लोग कुंभ के विधि-विधान कहीं से भी लाइव देख सकते हैं। कंपनी ने वर्चुअल रियलटी के लिए कियॉस्क भी लगाए हैं। देश की दूससरी सबसे बड़ी कंपनी एयरटेल के पास इस समय 34.2 करोड़ ग्राहक हैं।  


जियो देगी बस, ट्रेन और रूट की जानकारी
टेलीकॉम इंडस्ट्री में तेजी से आगे बढ़ रहे जियो के इस समय 26 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। कंपनी अपने 4जी फीचर को कुंभ में भुनाने की पूरी तैयारी में है। जियो कुंभ के इवेंट से जुड़ी सारी सूचना के अलावा, इमर्जेंसी हेल्पलाइन और ट्रेनों के स्टेटस की जानकारी भी देगी। कंपनी कुंभ में आए परिवारों के लिए लॉकर्स की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।
 

कमेंट करें
4cVK0