comScore

MP में गर्मी ने दिखाए तेवर, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में पारा 45 के पार

MP में गर्मी ने दिखाए तेवर, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में पारा 45 के पार

हाईलाइट

  • सर्वाधिक तापमान नौगांव में 47.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
  • खजुराहो का दूसरा स्थान है जहां पारा 47.4 डिग्री दर्ज किया गया
  • मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों और अधिक बढ़ सकती है गर्मी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। नौतपा भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन सूरज लगातार आग उगल रहा है। ऐसे में देशभर में भीषण गर्मी से हाल बेहाल होते नजर आ रहे हैं। हालात ये कि सुबह 9 बजे के बाद से ही गर्म हवाओं का दौर शुरू हो जाता है और चुभती गर्मी में सड़कों पर निकलना राहगीरों के लिए दूभर हो जाता है। इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है, जहां सूरज के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं। बुधवार को यहां सर्वाधिक तापमान नौगांव में 47.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो देश में भी सबसे अधिक तापमान रहा।

वहीं बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जून माह में यह तापमान पिछले पांच सालों में सबसे अधिक है, इससे पहले भाेपाल में 2014 में 6 जून काे दिन का तापमान 45.3 डिग्री दर्ज किया गया था। 

गर्मी की वजह
आपको बता दें कि बीते सप्ताह प्रदेश के जबलपुर में गर्मी ने 120 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा था। प्रदेश में इस भीषण गर्मी की वजह राजस्थान और उत्तर भारत से आने वाली सूखी हवाएं हैं, जिनसे प्रदेश घिरा है। मालूम हो कि बीते सप्ताह राजस्थान के चुरु में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुुंचा था। वहीं दुनिया के सबसे गर्म शहरों में राजस्थान के 8 शहर शामिल हैं। 

फिलहाल नहीं राहत
प्रदेश में फिलहाल राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। मौसम वैज्ञा​निकों की मानें तो भीषण गर्मी दो दिनों तक और जारी रहेगी। प्रदेश में नौगांव के बाद खजुराहो का दूसरा स्थान है जहां पारा 47.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा अन्य कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 

इन जिलों में 45 के पार तापमान
मौसम विभाग के अनुसार छतरपुर में 47.9 डिग्री, खजुराहाे में 47.4 डिग्री, दमाेह में 47.2 डिग्री, रायसेन में 46.8 डिग्री, सागर में 46.5 डिग्री, जबलपुर में 46.2 डिग्री, ग्वालियर में 46.0 डिग्री, गुना में 45.8 डिग्री, होशंगाबाद में 45.7 डिग्री, मंडला में 45.6 डिग्री और छिंदवाड़ा में 45.5 डिग्री सेल्सियस तापतान रहा। 

कमेंट करें
vrYGa