न्यूयॉर्क में बोले जयशंकर- रात में आतंकवाद और दिन में नहीं खेला जा सकता क्रिकेट

Terrorism at night and cricket cannot be played during the day- Jaishankar in Newyork
न्यूयॉर्क में बोले जयशंकर- रात में आतंकवाद और दिन में नहीं खेला जा सकता क्रिकेट
न्यूयॉर्क में बोले जयशंकर- रात में आतंकवाद और दिन में नहीं खेला जा सकता क्रिकेट
हाईलाइट
  • जयशंकर- भारत और पाकिस्तान का इतिहास सामान्य नहीं
  • दबाव बनाने के लिए आतंकवाद को कानूनी हथियार के तौर पर इस्तेमाल करता है पाकिस्तान- जयशंकर
  • नयूयॉर्क में जयशंकर का संबोधन

डिजिटल डेस्क न्यूयॉर्क। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को नयूयॉर्क में "काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस" के एक कार्यक्रम को संबोधित किया। जिसमें जयशंकर ने पाकिस्तान से बातचीत की संभावनाओं को खारिज करते हुए कहा कि "पाकिस्तान आतंकवाद को अपनी स्टेट पॉलिसी के तौर पर इस्तेमाल करता है।" जब जयशंकर से भारत-पाक क्रिकेट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि "ऐसा संभव नहीं कि पाकिस्तान रात में आतंकवाद करें और हम दिन में क्रिकेट खेलने को राजी हो जाए।"

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, "किसी भी लोकतंत्र में जनभावना महत्व रखती है। और एक संदेश मैं नहीं देना चाहता कि आप रात में आतंकवाद करते रहे और दिन में सामान्य दिनचर्या हो जाए। यदि हम भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच की इजाजत देते हैं तो बदकिस्मती से यही संदेश होगा।"

न्यूयॉर्क में जयशंकर ने विदेशी रिश्तों पर भी अपने विचार रखें। जब उनसे सवाल पूछा गया कि आखिर भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट क्यों नहीं खेला जा रहा, तो जयशंकर ने जवाब दिया कि "वास्तविक जीवन में मुद्दों को अलग करना बेहद मुश्किल है।"

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी क्रिकेट सीरीज 2012 में खेली गई थी। इसके बाद दोनों देश ICC या ACC (एशियन क्रिकेट काउंसिल) के टूर्नामेंट्स में एक-दूसरे का सामना करते रहे हैं। आखिरी बार भारत-पाक वर्ल्ड कप 2019 में टकराए थे, जिसमें हमेशा की तरह पाकिस्तान को भारत से मुंह की खाया था।

भारत और पाकिस्तान का इतिहास नहीं है सामान्य
जयशंकर ने भारत-पाक के इतिहास को भी सामान्य नहीं बताया है। उन्होंने कहा कि "पड़ौसी होने के बावजूद भी पाकिस्तान भारत के साथ व्यापार नहीं करता। आपके पास ऐसा पड़ोसी है जो आपको कनेक्टिविटी नहीं करने देता है।"

विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया कि "भारत, ईरान और अफगानिस्तान जाने के लिए पाकिस्तान का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन पाकिस्तान भारत को ऐसा करने नहीं देता।" उन्होंने कहा कि "इस तरह के व्यवहार ने क्षेत्रीयता को कमजोर किया है और ऐसा केवल इस सोच के लिए कि ईरान और अफगानिस्तान, भारत से आर्थिक रूप से ज्यादा जुड़ जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि "पाकिस्तान की नजर में आतंकवाद उनका कानूनी हथियार है, जिसके दम पर वो आपको समझौते की मेज पर लाने के लिए मजबूर करना चाहते हैं।"

Created On :   26 Sep 2019 5:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story