अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमला, 5 महिलाओं समेत 7 तीर्थ यात्रियों की मौत, घायलों की संख्या 32 पहुंची

Terrorist attack on amarnath pilgrims bus in kashmir
अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमला, 5 महिलाओं समेत 7 तीर्थ यात्रियों की मौत, घायलों की संख्या 32 पहुंची
अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमला, 5 महिलाओं समेत 7 तीर्थ यात्रियों की मौत, घायलों की संख्या 32 पहुंची

डिजिटल डेस्क, कश्मीर। कश्मीर के अनंतनाग होते हुए अमरनाथ जा रही बस पर आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में 5 महिलाओं समेत 7 अमरनाथ यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई है। आतंकी गोलीबारी में 32 तीर्थयात्रियों के भी गंभीर रूप से घायल होने की खबर है। हमले में मारे गए 7 अमरनाथ यात्रियों में से 4 गुजरात और एक दमन के रहवासी बताए हैं। आतंकियों ने हमले में सुरक्षाबलों पर भी अंधाधुंध गोलियां चलाई, जिसमें 3 पुलिस जवानों को गोलियां लगी हैं।बाइक पर आए दो आतंकियों ने इस हमले को अंजाम दिया। यह हमला तब हुआ जब जवानों की देखरेख में अमरनाथ यात्रियों से भरी बस बालटाल से मीर बाजार जा रही थी। यह आतंकी हमला कश्मीर के अनंतनाग में हुआ है। इस हादसे के बाद जम्मू कश्मीर के अहम रास्तों समेत राजधानी दिल्ली में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस हमले की निंदा की है। कश्मीर के अलगाववादियों ने भी एक साझा बयान में हमले की निंदा करते हुए इसे "चरमपंथ की कार्रवाई" बताया है। जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने ट्वीट कर इस हमले की कड़ी निंदा की है। उन्‍होंने लिखा है कि 'इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है, पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी सहानुभूति है और घायलों के लिए मैं दुआ करता हूं।'

जम्‍मू-कश्‍मीर के मंत्री नईम अख्‍तर ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा, 'यह कश्‍मीर के इतिहास पर लगा काला धब्‍बा है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब यात्रियों को निशाना बनाया गया है। आतंक के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।'

पुलिस का कहना है कि हमले में अमरनाथ यात्रियों को निशाना नहीं बनाया गया, बल्कि इस हमले में सुरक्षाबलों को निशाना बनाया गया है। इस हमले में तीन जवानों सहित 15 लोग घायल हुए हैं। अब तक किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। बताया गया है कि हमले के करीब 1 घंटे बाद से कश्मीर घाटी में इंटरनेट की सुविधा बंद कर दी गई हैं।

बस ड्राइवर ने तोड़े नियम

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि बस ड्राइवर ने नियमों का उल्लंघन किया है। नियम के मुताबिक शाम 7 बजे के बाद यात्रा से जुड़ा कोई भी वाहन हाई-वे से नहीं गुजरना चाहिए। यात्रा की व्यवस्था देखने वाले बोर्ड में भी ये बस पंजीकृत नहीं थी।

सेटेलाइट ट्रैकिंग के जरिए आतंकियों पर नजर

तकनीकी तौर पर अमरनाथ यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित संपन्न कराने के इंतजाम किए गए हैं। यात्रा की निगरानी के लिए सीसीटीवी, जैमर्स, डॉग स्कॉड की तैनाती की गई हैं। वहीं आतंकियों से निपटने के लिए बुलेट प्रूफ बंकर्स भी बनाए गए हैं। इसके अलावा आसमान से भी आतंकी हमलों पर पैनी नजर रखी जा रही है। सेटेलाइट ट्रैकिंग के जरिए आतंकियों के नापास मंसूबों को नाकामयाब करने की व्यवस्था की गई है।

एक नजर सुरक्षाबलों की तैनाती पर

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीर्थयात्रा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी राज्य सरकार को पैरामिलिट्री फोर्स की 250 अतिरिक्त कंपनियां दी हैं। सीमा सुरक्षा बल ने यात्रा के लिए 2000 जवान तैनात किए हैं। सेना ने 5 बटालियन और 54 अतिरिक्त कंपनी सुरक्षाबल दिए हैं। पुलिस, सेना, बीएसएफ और सीआरपीएफ के जवान सुरक्षा में तैनात हैं। 300 किलोमीटर लंबी अमरनाथ यात्रा के लिए लगभग 40 हजार सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं।

सन 2000 में हुआ था सबसे बड़ा हमला

अमरनाथ यात्रियों पर हमले की यह पहली वारदात नहीं है। इससे पहले भी सन 2000, जुलाई 2002, अगस्त 2002 और 2001 में भी आतंकी हमले हो चुके हैं। इनमें सबसे बड़ा हमला 2000 में हुआ था, जब आतंकियों ने पहलगाम में लगभग 30 तीर्थयात्रियों को मौत के घाट उतार दिया था। इस घटना में 60 से ज़्यादा यात्री घायल हुए थे। इस घटना के बाद कई तीर्थयात्रियों ने यात्रा बीच में ही छोड़ दी थी।

इसके बाद जुलाई 2002 में आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों पर हथगोला फेंका था और गोलियां चलाई थीं। जिसमें दो यात्री मारे गए इसके अलावा दो लोग घायल हुए थे। इस घटना के बाद उसी साल 6 अगस्त 2002 को आतंकवादियों ने अमरनाथ यात्रियों के कैंप पर हमला किया था, जिसमें 10 लोगों की मौत हुई थी और 30 घायल हुए थे। 2001 में पवित्र गुफा मंदिर से सिर्फ 19 किमी दूर शनिनाथ के पास गोलीबारी में 12 तीर्थयात्रियों और दो पुलिस अफसरों सहित 13 व्यक्तियों की मौत हो गई थी और 15 तीर्थयात्री रूप से गंभीर घायल हो गए थे।

Created On :   10 July 2017 4:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story