पाकिस्तान में पोलियो टीम पर आतंकी हमला, दो की मौत, तीन को बनाया बंधक 

Terrorist attack on polio team in Pakistan, death of two, three made hostage
पाकिस्तान में पोलियो टीम पर आतंकी हमला, दो की मौत, तीन को बनाया बंधक 
पाकिस्तान में पोलियो टीम पर आतंकी हमला, दो की मौत, तीन को बनाया बंधक 

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आतंकियों ने पोलियो पिलाने वाली टीम पर हमला कर दिया। इस हमले में दो लोगों की मौत हो गई है। वहीं तीन लोगों को बंधक बना लिया गया। बता दें कि आतंकियों ने अफगानिस्तान बॉर्डर से सटे पाकिस्तान के आदिवासी इलाके में पोलियो पिलाने गई टीम पर हमला किया। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान में पोलियो टीम पर हमला हुआ है। इससे पहले भी कई बार हमले हो चुके हैं। पिछले महीने, कराची में एक स्कूल में बच्चों को टीका लगाने गई पोलियो टीम पर स्कूल प्रशासन ने हमला कर दिया था। कराची में ही आतंकियों ने एक महिला कर्मचारी पर हमला किया था।

 

दो लोग सुरक्षित 

जानकारी के मुताबिक, 7 सदस्यों वाली यह टीम सफी तहसील के आदिवासी इलाके में पोलियो पिलाने के लिए गई थी। हालांकि हमले के बीच टीम के दो सदस्यों ने भागकर अपनी जान बचा ली। इन लोगों ने घलानई में अपने हेडक्वार्टर पहुंचकर हमले की जानकारी दी। पाकिस्तान के पाकिस्तान के अधिकारी युनुस खान के मुताबिक हमले के बाद टीम के दो कर्मचारी गायब हो गए थे, लेकिन बाद में वे सुरक्षित वापस लौट आए।

 

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल हमलावरों की खोज में लगे हुए हैं। वहीं मारे गए कर्मचारियों के शवों को उनके रिश्तेदारों को सौंप दिया गया है। पाकिस्तानी तालिबान के एक दल जमातुल अहरार ने इस हमले का दावा किया है। प्रांतीय गवर्नर इकबाल जफर ने हमले की निंदा करते हुए पोलियो वर्कर्स को  "हीरो" कहा है।

 

क्या है हमले की वजह ?

पाकिस्तान में कई कट्टरपंथी संगठनों ने यह अफवाह फैला रखी है कि टीका लगाने वाले ग्रुप मुस्लिमों का बधियाकरण करना चाहते हैं। पोलियो कर्मचारियों पर जासूसी करने का आरोप भी लगाया जाता है। यही कारण है कि कराची, पेशावर समेत पूरे देश में ही पोलियो टीम पर अक्सर हमले होते रहते हैं।


पोलियो मुक्त नहीं हैं ये देश

पोलियो से ग्रसित देशों में पाकिस्तान का नाम भी शामिल है। दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नाइजीरिया में ही पोलियो बचा है।


अफगानिस्तान में पोलियो के खिलाफ अभियान

हाल ही में अफगानिस्तान ने पोलियो के खिलाफ बड़ा अभियान शुरू किया है। इस अभियान में 70 हजार कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं। ये कर्मचारी देशभर के दूरदराज इलाकों समेत सभी 41 जिलों में घर-घर जाकर लगभग 1 करोड़ बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाएंगे। एक अनुमान के मुताबिक एक करोड़ बच्चों में 89 लाख बच्चे पांच से छह साल के बीच के हैं।

Created On :   18 March 2018 9:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story