खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू की पटियाला जेल में मौत

terrorist harminder singh mintu died in patiala jail
खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू की पटियाला जेल में मौत
खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू की पटियाला जेल में मौत

डिजिटल डेस्क, पटियाला। खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू की बुधवार को पटियाला के सेंट्रल जेल में मौत हो गई। मिंटू नवंबर 2016 में हुए नाभा जेल ब्रेक कांड का मास्टमाइंड था। इसके आलावा मिंटू आतंकवाद सहित कई आपराधिक मामलों में आरोपी था। उसे 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था।
 

 

हार्ट अटैक से मौत

पंजाब पुलिस के मुताबिक हार्ट अटैक से मिंटू की मौत हुई है। 50 वर्षीय हरमिंदर सिंह मिंटू को बुधवार शाम जेल में ही दिल का दौरा पड़ा। जिसके बाद वो बेहोश हो गया था। हालांकि उसे तुरंत सरकारी राजिंदरा अस्पताल में ले जाया गया लेकिन वहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मिंटू पिछले तीन साल से दिल ही बीमारी से जूझ रहा था और उसके दिल का ऑपरेशन भी हो चुका था।
 



नाभा जेल ब्रेक कांड मास्टरमाइंड था मिंटू

मिंटू जालंधर जिले के ढली गांव का रहने वाला था। मिंटू नवंबर 2016 में हुए नाभा जेल ब्रेक कांड मास्टरमाइंड था। 28 नवंबर को पुलिस की वर्दी में हथियारबंद अपराधियों ने नाभा जेल में ताबड़तोड़ फायरिंग कर हरमिंदर सिंह समेत 6 अपराधियों को भगाने में कामयाब हो गए थे लेकिन दिल्ली पुलिस ने अगले दिन 29 नवंबर को ही इस पूरे कांड के मास्टरमाइंड मिंटू को दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया था। 


आतंकी गतिविधियों में शामिल था मिंटू

दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन से अरेस्ट करने के बाद मिंटू के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया था। इस मामले में कोर्ट ने 11 अप्रैल को मिंटू को तीन महीने की जेल की सजा सुनाई थी। जेल से फरार होने से पहले भी मिंटू पर कई आतंकी वारदातों में शामिल होने और ISI की शह पर पंजाब में अलगाववाद को बढ़ावा देने के आरोप लगे थे। इन आरोपों के बाद पंजाब और दिल्ली पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट से मिंटू को गिरफ्तार कर लिया था।

Created On :   19 April 2018 4:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story