ATS ने नाबालिग समेत 9 संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा, टारगेट पर था कुंभ, ISIS से थे कनेक्शन

Terrorists wanted to spread disturbance in kumbh, link with ISIS
ATS ने नाबालिग समेत 9 संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा, टारगेट पर था कुंभ, ISIS से थे कनेक्शन
ATS ने नाबालिग समेत 9 संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा, टारगेट पर था कुंभ, ISIS से थे कनेक्शन

(फाइल इमेज)

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े होने के आरोप में महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) द्वारा गिरफ्तार किए गए नौ आरोपी  इलाहाबाद के कुंभ मेले में गड़बड़ी फैलाना चाहते थे। आतंकी पानी में जहरीली चीज मिलाकर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की योजना बना रहे थे। बुधवार को एटीएस अधिकारियों ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह खुलासा किया। एटीएस के मुताबिक विभिन्न स्थानों के कई बड़े आयोजन इन लोगों के निशाने पर थे लेकिन वे अपने मंसूबे में कामयाब हो पाते इससे पहले इन्हें औरंगाबाद व ठाणे जिले के मुब्रा इलाके से इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार लोगों में आठ वयस्क सहित एक नाबालिग शामिल है, जिसकी उम्र 17 साल है। एटीएस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि आतंकवाद रोधी दस्ते के दलों ने पिछले दो दिनों में इन्हें पकड़ा है।        

आईएसआईएस से प्रभावित हो बनाया था आंतकी समूह

एटीएस अधिकारी ने बताया कि इन लोगों ने आईएसआईएस से प्रभावित होकर एक आतंकवादी समूह बना लिया था और ये विभिन्न स्थानों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने कहा कि यह समूह किसी आतंकवादी गतिविधि को अंजाम दे पाता इससे से पहले ही एटीएस ने उन्हें पकड़ लिया। यह समूह आतंकवादी हमले करने के लिए विस्फोटक सामग्री जुटा रहा था। एटीएस के अधिकारी ने बताया कि पकड़े गए नौ लोगों में से एक नाबालिग हैं। उन्होंने बताया कि सटीक सूचना के आधार पर एटीएस ने कई सप्ताह तक इन नौ लोगों पर नजर रखी और उनके बारे में संबंधित सूचनाएं जुटाई। ठाणे के मुंब्रा शहर में अमृत नगर, कौसा, मोती बाग और अलमास कॉलोनी इलाकों और औरंगाबाद की कैसर कॉलोनी, राहत कॉलोनी और दमडी महल इलाकों में सोमवार को देर रात और मंगलवार को तड़के छापे मारने के बाद गिरफ्तारियां की गईं।         

बरामद हुए ये सामान

अधिकारी ने बताया कि तलाशी के दौरान एटीएस के अधिकारियों ने समूह से कुछ रसायन, तेजाब की बोतलें, धारदार चाकू, मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क और कुछ सिम कार्ड बरामद किए। उन्होंने बताया कि आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी) (आपराधिक षडयंत्र) और गैरकानूनी गतिविधि निरोधक कानून और बॉम्बे पुलिस कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।  गिरफ्तार आरोपियों की उम्र 17 से 35 साल है। नौ में से चार आरोपियों को औरंगाबाद व 5 लोगों को मुब्रा से गिरफ्तार किया गया है। एटीएस ने इस मामले में मंगलवार की रात इस मामले में कुल नौ लोगों को अपनी हिरासत में लिया था। जिसमें एक 17 साल का नाबालिग लड़का भी शामिल था। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की उम्र 17 से 35 साल की है। 

 

Created On :   23 Jan 2019 2:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story