Tesla Model Y इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी, जानें कीमत

Tesla Model Y Electric SUV unveiled, will soon be seen on roads
Tesla Model Y इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी, जानें कीमत
Tesla Model Y इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी, जानें कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण प्रदूषण को रोकने और वातावरण को ईकोफ्रेंडली बनाने के उद्देश्य से वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं। ये वाहन स्टाइल और पावर के मामले में भी कम नहीं हैं। हाल ही में अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Model Y से पर्दा उठा दिया है। Tesla के सीईओ एलन मस्क के अनुसार यह कॉम्पैक्ट एसयूवी Model 3 वाले प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। कंपनी का दावा है कि टेस्ला मॉडल Y के लॉन्ग रेंज वर्जन की टॉप स्पीड 209 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

कीमत
लॉन्ग रेंज वर्जन की कार महज 5.5 सेकंड्स में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। इतना ही नहीं यह कार सिंगल चार्ज पर 482 किमी की दूरी तय कर सकती है। इसकी कीमत 47 हजार डॉलर (करीब 32.41 लाख रुपए) है। एसयूवी के लॉन्ग रेंज वर्जन की डिलिवरी 2020 में शुरू होगी। Tesla Model Y का लॉन्ग रेंज वर्जन बाजार में पहले आएगा। कार का यह वर्जन एक बार फुल चार्ज करने पर 300 माइल (करीब 482 किलोमीटर) की दूरी तय करेगा। 

भारत में जल्द एंट्री
टेस्ला के सीईओ Elon Musk के अनुसार इस साल या अगले साल तक कंपनी भारत में एंट्री कर लेगी। बात की जाए कीमत की तो भारत में इसकी कीमत 35 लाख से 55 लाख रुपए के बीच में होगी। 

अलग अलग वर्जन के अनुसार कीमत 
टेस्ला मॉडल Y के लॉन्ग रेंज वर्जन की टॉप स्पीड 209 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह वर्जन महज 5.5 सेकंड्स में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। वहीं इस एसयूवी के स्टैंडर्ड वर्जन की टॉप स्पीड 164 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह वर्जन 5.9 सेकंड्स में 0-96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। 

टेस्ला मॉडल Y का स्टैंडर्ड वर्जन 2021 में उपलब्ध होगा, इसकी कीमत 39 हजार डॉलर (करीब 26.90 लाख रुपए है) यह वर्जन एक बार चार्ज करने पर 230 माइल (करीब 370 किलोमीटर) की दूरी तय करेगा। टेस्ला की इस एसयूवी में 7-सीटर का विकल्प भी दिया गया है, हालांकि इसके लिए 3000 डॉलर (करीब 2 लाख रुपए) अतिरिक्त देना होंगे।
 

Created On :   18 March 2019 7:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story