comScore

तहरीक-ए-आजादी पर पकिस्तान ने लगाया प्रतिबन्ध

July 27th, 2017 19:56 IST
तहरीक-ए-आजादी पर पकिस्तान ने लगाया प्रतिबन्ध

एजेंसी, इस्लामाबाद। अंतर्राष्ट्रीय दबाव के चलते पकिस्तान ने चुपचाप तहरीक ए आजादी जम्मू-कश्मीर पर पाबन्दी लगा दी है। तहरीक को अन्तर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित हफीज सईद के संगठन जमात उद दावा का नया मोर्चा माना जाता रहा है। 

कश्मीर में आजादी का समर्थन करने वाली रैलियों के आयोजन के बाद तहरीक का चेहरा सामने आया इस साल 5 फरवरी को कश्मीर दिवस के दिन समूचे पकिस्तान में कश्मीर की आजादी से जुड़े पोस्टर, बैनर के साथ रैली निकाली गई थी। समझा जाता है कि ये रैलियां हफीज के द्वारा प्रायोजित थी। बता दें कि 2008 के मुंबई हमलों का मास्टर माइंड हफीज ही जिसके कारण 166 लोगों की जान गई थी। हफीज के नजरबन्द होने के बाद तहरीक ने यह संकेत दिया था की वह कश्मीर की आजादी से जुड़े आन्दोलन को जारी रखेगा। इसके बाद से तहरीक को जमात उद दावा का ही एक और चेहरा माना जा रहा था। 

पाकिस्तानी अख़बार द नेशन के मुताबिक, जैश ए मोहम्मद, अलकायदा, तहरीक ए तालिबान जैसे 64 और संगठन हैं, जिन्हें आतंकी संगठन की श्रेणी में रखा गया है और ये सभी 26 /11 के मुंबई हमलों से कहीं न कहीं से नाता रखते हैं। अब इन सभी संगठनों पर आतंकी फंडिंग का अंदेशा है और सयुंक्त राष्ट्र की नजर इन पर है। पाकिस्तान के ताजा कदम से अब यह बहुत साफ़ है कि उस पर इन संगठनों पर ही पाबन्दी लगाने का दबाव बन रहा है। 

कमेंट करें
YIzeE