विधान सभा चुनाव : जबलपुर में 500 करोड़ का हवाला इस्तेमाल होने की आशंका

Rs 500 crores hawala in Jabalpur is expected to be used in the election
विधान सभा चुनाव : जबलपुर में 500 करोड़ का हवाला इस्तेमाल होने की आशंका
विधान सभा चुनाव : जबलपुर में 500 करोड़ का हवाला इस्तेमाल होने की आशंका
हाईलाइट
  • चुनाव के मद्देनजर आयकर विभाग द्वारा बरती जा रही सख्ती
  • चुनाव में 500 करोड़ का हवाला इस्तेमाल होने की आशंका
  • जबलपुर में व्यापारी के पास से जप्त किए 60 लाख रुपए

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर में 500 करोड़ का हवाला चुनाव में इस्तेमाल होने की आशंका व्यक्त की गई है। यहां खिलौने की दुकान चलाने वाले पंजू गोस्वामी के यहां छापे में 60 लाख रूपये तथा कुछ संदिग्ध कागजात बरामद होने के बाद से इस दिशा में खुफियाा कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। जबलपुर विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आयकर विभाग द्वारा बरती जा रही कड़़ाई के चलते शहर से संचालित होने वाले एक बड़ा हवाला कारोबार का खुलासा हुआ है। बीती रात पुलिस ने विक्टोरिया अस्पताल के समीप एक खिलौना व्यापारी के यहां छापा मारा था वहां से  60 लाख रूपये नकदी बरामद हुई थी।


जानकारी के अनुसार प्रारंभिक जांच में आईटी टीम को एक डायरी मिली थी जिसमें करीब 1 सैकड़ा से अधिक लोगों के नाम शामिल  हैं ।आयकर विभाग को जो जानकारी उजागर हुई है उसके मुताबिक करीब 500 करोड़ का हवाला कारोबार पूरे देश में होने की आशंका है जो विधान सभा चुनाव में खपने वाला है। 27 अक्टूबर को अतुल खत्री के नौकर मुकुल पटेल से 15 लाख की रकम जप्त की गई थी । कार्रवाई के दौरान अतुल भाग निकला था जिसे पुलिस ने 2 दिनों बाद पकड़ लिया था । जांच के बाद पुलिस ने मामला आयकर विभाग को सौंप दिया था । आयकर विभाग ने पूछताछ के बाद बीती रात विक्टोरिया के समीप स्थित मंजू गोस्वामी की कृष्णा टॉयज में छापा मारा था यहां पर आयकर टीम को नगद और कुछ पर्चियां मिली थी । इस आधार पर जांच आगे बढ़ाते हुए आयकर विभाग ने  एक बड़े व्यापारी के यहां छापे की कार्रवाई की गई है वहां से लाखों की नकदी एवं दस्तावेज बरामद किए गए हैं ।

लड़कियों की भूमिका
सूत्रों के अनुसार हवाला कारोबार में लड़कियों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है । हवाला की रकम लड़कियों के माध्यम से एक शहर से दूसरे शहर पहुंचाई जाती थी । जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि पूर्व में एक लड़की 65 लाख की रकम लेकर शहर से भाग निकली थी। यह रकम भी हवाला की थी और से दूसरे शहर में पहुंचाया जाना था।

तीन किलो सोना126 किलो चांदी बरामद
लखनादौन में 3 किलो सोना 126 किलो चांदी  सिवनी के लखनादौन शहर में पुलिस और एएसटी की टीम ने बरामद की है । मंगलवार को सांवरिया गांव के पास सानेे के व्यापारी से आधे गांव के व्यापारी घनश्याम प्रसाद सोनी की एक स्कॉर्पियो क्रक्रमांक एमपी 20 - 756 की तलाशी के दौरान लगभग 3 किलो सोना 126 किलो चांदी बरामद हुआ इसके साथ ही एक लाख रूपये बरामद किए गए हैं ।
सूत्रों के अनुसार पंजू हवाला कारोबार से जुड़ा है और उसे डेढ़ करोड़ की रकम मुंबई पहुंचाने थी और वह अपने पास करीब साठ लाख रूपये नकदी जमा कर चुका था बाकी रकम का इंतजाम होती ही रतन की डिलीवरी होना थी।

चार करोड़ बरामद हो चुके
सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग द्वारा शुरू की गई इस कार्रवाई के दौरान जबलपुर से अब तक लगभग चार करोड़  नकदी के अलावा  ज्वेलरी आदि बरामद की जा चुकी है ।  वहीं आसपास  कटनी सिवनी बालाघाट में बड़ी कार्रवाई की जा चुकी है ।

 

Created On :   14 Nov 2018 8:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story