comScore

शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली शराब ने ही बचाई इंसान की जान 

January 23rd, 2019 18:21 IST
शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली शराब ने ही बचाई इंसान की जान 

डिजिटल डेस्क,वियतनाम। कहते हैं अगर शराब ज्यादा हो जाए तो जहर के समान हो जाती है, इसलिए शराब सेहत के लिए नुकसानदायक बताई जाती है। बावजूद इसके लोग शराब का सेवन करते हैं। शराब के नुकसान के बारे में तो सभी जानते हैं, मगर क्या आप ये जानते हैं कि शराब की वजह से ही किसी की जान भी बचाई जा सकती है। जी हां सुनकर शायद आप भी चौंक जाएं लेकिन ऐसा हुआ है कि शराब पीने की वजह से ही किसी इंसान की जान बचाई गई है। खबरों के अनुसार मामला वियतनाम का है। जहां 48 वर्षीय एक व्यक्ति की जान बीयर ने बचाई है। 

वियतनाम के एक व्यक्ति जिसका नाम Nguyen Van Nhat बताया जा रहा है, इनकी बॉडी में मेथेनॉल का स्तर बढ़ जाने से हालत काफी गंभीर हो गई थी, जिसके लिए उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराया था। जहां इलाज के दौरान Nguyen की बॉडी में मेथेनॉल तय सीमा से 1,119 गुना अधिक पाया गया। खबरों की मानें तो Nguyen के शरीर में मौजूद मेथेनॉल ने फ़ॉर्मिक एसिड का रूप ले लिया, जो Nguyen के लिए घातक साबित हुआ। जिसके लिए डॉक्टरों को डायलिसिस करने की आवश्यकता थी, और यही कारण था कि उन्हें बीयर का सहारा लेना पड़ा। 

डॉक्टरों की मानें तो उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि बीयर में इथेनॉल पाया जाता है और इंसान की बॉडी मेथेनॉल की अपेक्षा इथेनॉल जल्दी पचा लेती है। डॉक्टरों ने शुरु में Nguyen के पेट में एक लीटर बीयर ट्रांसफ्यूज की। इसके बाद उसे हर एक घंटे में एक- एक बीयर की कैन चढ़ाई गई। पूरे 15 बीयर कैन चढ़ाने के बाद उस इंसान को होश आया।

वैसे तो हाल ही में की गई एक स्टडी के मुताबिक सप्ताह में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी आयु कम हो सकती है। रिसर्च के मुताबिक अधिक शराब पीने से ब्रेन हैमरेज, घातक एन्यूरिज्म, दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है। सामने आए तथ्यों से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता रहा है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है।


    


 

कमेंट करें
ybsXQ