Toyota Yaris में होंगे 7 एयरबैग्स, देश की सबसे ज्यादा किफायती सेडान

The all new Toyota Yaris Mid-Size Sedan - All You Need to Know.
Toyota Yaris में होंगे 7 एयरबैग्स, देश की सबसे ज्यादा किफायती सेडान
Toyota Yaris में होंगे 7 एयरबैग्स, देश की सबसे ज्यादा किफायती सेडान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोयोटा जल्द ही इंडिया में मिड साइज सेडान सेगमेंट में एंट्री लेगी और इस गाड़ी के डिटेल्स पहले ही सब के सामने आ चुके हैं। Toyota Yaris इंडियन मार्केट में 18 मई को लॉन्च होगी और Toyota आधिकारिक तौर से इसकी बुकिंग्स 22 अप्रैल से लेना शुरू करेगी। कुछ डीलरशिप्स ने 50,000 रुपये की राशी के साथ अनाधिकृत तौर पर इसकी बुकिंग्स लेना शुरू भी कर दिया है।

 

Related image

 

इस सेगमेंट में Toyota की एंट्री का इंतजार लंबे समय से हो रहा था। हालांकि Toyota अपने Yaris के साथ डीजल इंजन ऑफर नहीं करेगी, इसमें फीचर्स की एक लंबी फेहरिस्त होगी जिनमें से कई सेगमेंट फर्स्ट होंगी। और एक ऐसा ही फीचर है इसमें 7 एयरबैग्स की मौजूदगी। किफायती सेगमेंट में इंडिया में कोई भी कार निर्माता 7-एयरबैग सिस्टम नहीं ऑफर करता। Toyota इस सेगमेंट में ये फीचर ऑफर करने वाली पहली ब्रांड ही नहीं होगी, बल्कि ये Yaris के सभी वैरिएंट में 7 एयरबैग्स ऑफर करेगी। यहां तक की बेस वैरिएंट में भी। ये एक आश्चर्यजनक फैसला है क्योंकि इंडिया में कोई भी निर्माता किफायती सेगमेंट में इतने सेफ्टी फीचर्स ऑफर नहीं करता।

 

Image result for Toyota Yaris India

 

Yaris में कुछ और सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स होंगे। इसके लंबे फीचर लिस्ट में इलेक्ट्रिकली एडजस्ट होने वाले ड्राइवर सीट, जेस्चर सेंस करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, रूफ पर लगे एसी वेंट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और 60:40 स्प्लिट रियर सीट्स शामिल हैं।

 

Related image

 

Yaris सिर्फ 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। ये अधिकतम 108 PS और 140 एनएम जनरेट करेगी। इस कार में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी है। रोचक बात ये है की बेस मॉडल से शुरू होते ही CVT सभी वैरिएंट में उपलब्ध होगा। और ये पहली बार होगा की इंडिया में किफायती सेगमेंट में किसी गाड़ी के मैन्युअल वैरिएंट से ज्यादा ऑटोमैटिक वैरिएंट होंगे। Yaris में 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बोक्स होगा जो गियर चेंज का काम संभालेगा।

इंडिया में Yaris की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और लॉन्च के बाद ये Honda City, Maruti Ciaz और Hyundai Verna जैसे बेहद फेमस कार्स से टक्कर लेगी।

Created On :   19 April 2018 4:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story