सात समुंदर पार पहुंचेगा चंद्रपुर के बांस का हरियाली पैटर्न, सिंगापुर के राजदूत ने ली जानकारी

The bamboo greenery pattern of Chandrapur is going to foreign
सात समुंदर पार पहुंचेगा चंद्रपुर के बांस का हरियाली पैटर्न, सिंगापुर के राजदूत ने ली जानकारी
सात समुंदर पार पहुंचेगा चंद्रपुर के बांस का हरियाली पैटर्न, सिंगापुर के राजदूत ने ली जानकारी

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। चंद्रपुर के बांस का हरियाली पैटर्न सात समुंदर पार पहुंचने वाला है। यह जानकारी राज्य के वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने दी। उन्होंने बताया कि राज्यभर में क्रियान्वित 13 करोड़ पौधारोपण उपक्रम में आधुनिक विज्ञान व तकनीक का भरपूर प्रयोग कर इसे सफल बनाने संबंधी उपक्रम की सराहना अमेरिका ने भी की है। यही नहीं सिंगापुर जैसे राष्ट्र में चंद्रपुर के बांस का हरियाली प्रयोग भी शीघ्र किया जाएगा। चंद्रपुर के विविध सामाजिक संगठनों की ओर से विचोड़ा गांव में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बोल रहे थे। 

उन्होंने बताया कि सिंगापुर के राजदूत ने बांस रोपण के माध्यम से हरियाली लाने की जानकारी ली है। यह प्रयोग वे अपने देश में करने वाले हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से विश्व राज्य के पौधारोपण उपक्रम के बारे में जान रहा है। वनमंत्री मुनगंटीवार ने कहा कि राष्ट्रपति भवन से लेकर अमेरिका के दूतावास तक पर्यावरण पूरक मुहिम की सुध ली जा रही है। पौधारोपण व इनके संवर्धन आदि को आधुनिक तकनीक से जोड़कर राज्य में पौधारोपण कार्यक्रम शुरू किया गया है। प्रारंभ में इसे औपचारिक तौर पर लेनेवाले लोग भी अब इसे लेकर गंभीरता लेने लगे हैं।

ड्रोन कैमरे से नजर रखेंगे पर्यावरण प्रेमी
वनमंत्री ने कहा कि वन विभाग के नागपुर कार्यालय में कमांड रूम बनाकर पौधारोपण पर नियंत्रण व अवलोकन किया जा रहा है। हर सेकंड में रोपे जाने वाले पौधों की भी जानकारी पंजीबद्ध हो रही है। 6 माह बाद इन पौधों की स्थिति भी पता चलेगी। यही नहीं हर पौधे का ऑडिट कर पर्यावरण प्रेमी ड्रोन कैमरा से पौधों व इनके संवर्धन की निगरानी करेंगे। इसके लिए वन विभाग ने अपने नेतृत्व में ग्रीन आर्मी (हरितसेना) बनाई है। यह हरितसेना एक करोड़ सदस्य बनाने के लिए महत्वाकांक्षी है। इससे यह मुहिम निरंतर प्रक्रिया बनने की उम्मीद है। 

मंत्री मुनगंटीवार ने बताया कि राज्य के पौधारोपण उपक्रम का समापन औरंगाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में होगा। महामहिम राष्ट्रपति ने हैद्राबाद स्थित राष्ट्रपति भवन में चंद्रपुर वन विभाग द्वारा बांस की प्रजाति का रोपन करने व इस क्षेत्र में हरियाली लाने का न्यौता भी दिया है।  

Created On :   28 July 2018 11:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story