comScore
Dainik Bhaskar Hindi

लद्दाख में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 45 हजार करोड़ होंगे खर्च

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 13th, 2019 16:07 IST

5k
0
0

News Highlights

  • दक्षिणी करगिल से लगभग 200 किमी दूर बनेगा प्लांट
  • एक साल में 12,750 टन कार्बन का उत्सर्जन होगा कम
  • डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर से 254 किलोमीटर दूर होगा प्लांट


डिजिटल डेस्क, लेह। प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है। ये प्लांट दक्षिणी करगिल से लगभग 200 किलोमीटर दूर बनाया जाएगा, जिससे बिजली बनाने के साथ ही एक साल में करीब 12,750 टन कार्बन का उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। 

प्लांट से आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इससे जुड़े प्रोजेक्ट को सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) नाम संस्था प्रमोट कर रही है, जो नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जी मंत्रालय के अधीन काम करती है। संस्था मानकर चल रही है कि करगिल में 2,500 मेगावॉट और लद्दाख में 5,000 मेगावॉट की यूनिट साल 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगी। इस पर तकरीबन 45,000 करोड़ का खर्च आएगा।

रणनीतिक रूप से इस प्रोजेक्ट की यूनिट लद्दाख-लेह क्षेत्र के न्योमा इलाके के हनले-खलदो में निर्मित की जाएगी। करगिल की सोलर यूनिट को डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर से 254 किलोमीटर दूर जान्स्कार के सुरु में बनाया जाएगा। लद्दाख में बनने वाली बिजली को हरियाणा के कैथल तक सप्लाई करने की योजना बनाई जा रही है, इसलिए लेह-मनाली सड़क पर 900 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जा रही है, जबकि श्रीनगर के पास न्यू वान्पोह में करगिल परियोजना को ग्रिड के साथ जोड़ा जाएगा 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download