ISO सर्टिफाइड स्टेशन पर घूमते हैं मवेशी, जिम्मेदार अंजान

The cattle are roaming at ISO Certified Katni Railway Station
ISO सर्टिफाइड स्टेशन पर घूमते हैं मवेशी, जिम्मेदार अंजान
ISO सर्टिफाइड स्टेशन पर घूमते हैं मवेशी, जिम्मेदार अंजान

डिजिटल डेस्क, कटनी। कटनी रेलवे स्टेशन को साफ-सफाई के लिए ISO सर्टिफिकेट मिला हुआ है। स्टेशन के साफ रखने के लिए हर कोशिश की जा रही है, लेकिन प्लेटफॉर्म और ट्रैक पर मवेशियों की धमा चौकड़ी रोकने में रेलवे का अमला नाकाम रहता है। प्लेटफॉर्म और ट्रैक पर मवेशियों के घूमने से हादसों का खतरा बन रहता है। स्टेशन के अंदर घूमने वाले मवेशी फुट ओवर ब्रिज से एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर आसानी से पहुंचते जात हैं। मवेशियों की धमा चौकड़ी ने यात्रियों एवं ट्रेनों की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिया है। ट्रेन के समय जब मवेशी ट्रैक पर होते हैं तब उन्हे हटाने के लिए रेलवे के कर्मचारी दौड़ते हैं। ऐसे हालातों में मवेशी प्लेटफॉर्म की ओर दौड़ लगा देते हैं।

यात्रियों पर मंडराता खतरा

प्लेटफॉर्म पर मवेशियों के घूमने से यात्रियों पर भी खतरा मंडराता रहता है। शनिवार की रात प्लेटफॉर्म क्रमांक चार पर ट्रेन आने के समय एक गाय ट्रैक से अचानक प्लेटफॉर्म पर पहुंच गई और यात्रियों का सामान रौंदते हुए आगे बढ़ गई। ट्रेन के आने से एक बार फिर उसी गाय ने दौड़ लगा दी। बताया गया है कि ऐसे हालात दिन भर में कई बार बनते हैं। खान-पान के स्टॉलों से टकराते हुए मवेशियों की धमा चौकड़ी से प्लेटफॉर्मों पर गंदगी फैलती रहती है।

मूकदर्शक बने रहते हैं कर्मचारी

स्टेशन की सुरक्षा एवं साफ-सफाई की निगरानी करने वाले कर्मचारी मूकदर्शक बने रहते हैं। साफ-सफाई का पूरा जोर प्लेटफॉर्म क्रमांक एक और दो पर रहता है। जबकि अन्य प्लेटफॉर्म में गंदगी एवं कचरा फैला रहता है। मवेशियों की चहल कदमी भी तीन, चार, पांच और छह नम्बर प्लेटफॉर्मों पर ही होती है। बताया जाता है कि आवारा घूमने वाले मवेशी प्लेटफॉर्म नम्बर छह से स्टेशन में प्रवेश करते हैं और फिर वहां से फुट ओवर ब्रिज होते हुए अन्य प्लेटफॉर्मों पर घूमते रहते हैं।

कटनी स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे  का कहना है कि नगर निगम के हांका गैंग को सूचना दी जाती है। हांका गैंग ने कुछ समय पहले गायत्री नगर आउटर से खिरहनी फाटक आउटर तक मवेशी और सुअर पकड़े थे।

 

Created On :   15 Jan 2018 7:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story