comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ऑनलाइन खरीदी पर अब नहीं मिलेगा बंपर डिस्काउंट और कैशबैक... जानिए क्यों ?

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 27th, 2018 13:15 IST

5.8k
0
0
ऑनलाइन खरीदी पर अब नहीं मिलेगा बंपर डिस्काउंट और कैशबैक... जानिए क्यों ?

News Highlights

  • ऑनलाइन शॉपिंग के नियमों में केन्द्र सरकार ने किया बदलाव
  • ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा की गई कई शिकायतों के बाद सरकार ने नियमों में बदलाव किया है।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग पर मिलने वाले बंपर डिस्काउंट, कैशबैक और एक्सक्लूसिव ऑफर जल्द ही बंद होने वाले हैं। दरअसल, सरकार ने ई-कॉमर्स सेक्टर में सीधे विदेशी निवेश की नीति में बड़े बदलाव किए हैं, इससे अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों को तगड़ा झटका लगा है, लेकिन छोटे और मझौले कारोबारियों ने राहत की सांस ली है।

क्या नियम लाई है सरकार

नए नियम के मुताबिक ऑनलाइन कंपनियां किसी भी प्रोडक्ट को आकर्षक, लुभावने और एक्सक्लूसिव तरीके से नहीं बेच पाएंगी। सरल शब्दों में कहा जाए तो फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी ऑनलाइन कंपनियां, जो मोबाइल या दूसरे प्रोडक्ट की एक्सक्लूसिव सेल करती हैं, अब उसका फायदा आपको नहीं मिलेगा। सरकार इस इस संबंध में बनाए गए नियमों को 1 फरवरी, 2019 से लागू करेगी। 

बता दें कि ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा की गई कई शिकायतों के बाद सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। खुदरा व्यापारियों की शिकायत है कि ऑनलाइन रिटेलर भारी छूट दे रहे हैं, जिससे उनके कारोबार को नुकसान पहुंच रहा है। इसके बाद कॉमर्स और इंडस्ट्री मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ऑनलाइन रिटेल कंपनियां प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रोडक्‍ट और सर्विसेज की कीमतों को प्रभावित नहीं कर सकती हैं और उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर लेबल प्लेइंग फील्ड (हर किसी को उचित मौका देना) बरकरार रखना होगा। इन सर्विसेज में फुलफिलमेंट, लॉजिस्टिक्स, वेयरहाउसिंग, विज्ञापन, डिस्‍ट्रीब्यूशन और पेमेंट शामिल हैं। इसके साथ ये नियम भी जोड़ा गया है कि कंपनियों द्वारा खरीदारों को दिए जाने वाले कैशबैक उचित और बिना भेदभाव के होने चाहिए। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download