सुरंग की खुदाई लगभग पूरी, हर मौसम में पहुंचिए लाहौल स्पीति

The countrys longest second tunnel excavation almost completed
सुरंग की खुदाई लगभग पूरी, हर मौसम में पहुंचिए लाहौल स्पीति
सुरंग की खुदाई लगभग पूरी, हर मौसम में पहुंचिए लाहौल स्पीति

डिजिटल डेस्क,शिमला। हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में देश की सबसे लंबी दूसरी सुरंग बनने में बस कुछ ही समय बाकी है। करीब 8.8 किलोमीटर लंबी सुरंग की खुदाई का काम लगभग पूरा हो गया है। इस सुरंग की मदद से लाहौल-स्पीति क्षेत्र तक हर मौसम में पहुंचना आसान हो जाएगा। 

4 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट
10 हजार फीट की ऊंचाई पर बन रही इस सुरंग के निर्माण में करीब 4 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसे पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के बचपन के दोस्त अर्जुन गोपाल ने उनसे मुलाकात कर टनल बनाने को लेकर बात की थी। सन 2000 में अटल बिहारी ने इसके लिए मंजूरी दी थी। 2002 में वाजपेयी ने इस टनल का शिलान्यास किया। हालांकि बाद में ये प्रोजेक्ट रुक गया। इसके बाद यूपीए सरकार के कार्यकाल में टनल का काम दोबारा शुरू हुआ।

24 अक्टूबर को आएंगी रक्षामंत्री
24 अक्टूबर को एक आधिकारिक समारोह में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में एक मीटर की खुदाई की जाएगी। 4 मीटर से कम खुदाई का काम अभी भी करना बाकी है। बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन के मुताबिक खुदाई पूरी करने के लिए कुछ विस्फोटों की जरूरत पड़ेगी। कुल्लू और लाहौल जिलों में सुरंग के दोनों छोर बिल्कुल सही केंद्र पर हैं और बिना किसी परेशानी के जोड़े जा सकेंगे। 

जल्द मिल जाएंगे टनल के दोनों छोर
बता दें बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन इस टनल का निर्माण कर रही है। बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (BRO) के तहत बन रही इस टनल के दोनों छोर अक्टूबर में मिल जाएंगे। ब्रेक-थ्रू प्वाइंट तक पहुंचने के लिए अभी फिलहाल 640 मीटर और खुदाई बाकी है। सेना के लिए यह एक अहम प्रोजेक्ट है क्योंकि लेह-लदाख और सियाचीन के लिए सेना को गोला-बारुद्ध पहुंचाने में आसानी होगी। सेना के लिए यह सुरंग मील का पत्थर साबित होगी।

दूरियां होगी कम, लोगों को फायदा
इस सुरंग के बन जाने से लाहौल जिले के जिला मुख्यालय, मनाली और केलॉन्ग के बीच की दूरी 48 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसके अलावा सुरंग के लिए सड़क मौजूदा मनाली-लेह राजमार्ग से पालंच में बनाई जाएगी, जो मनाली से 9 किमी दूर है। लाहौल घाटी में आदिवासियों को सर्दियों के महीनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों से जोड़ा जाएगा। लोगों को सर्दी के मौसम में चिकित्सा-आपातकाल के मामलों में सुरंग को पार करने की इजाजत दी जाएगी। खुदाई का काम पूरा होने के बाद नियमित अंतरालों पर सुरक्षा बिंदुओं, अग्नि सुरक्षा, वेंटिलेशन और फोन बूथ जैसे कामों के बाद, सुरंग सामान्य ट्रैफिक के लिए खुल जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में सबसे लंबी सुरंग
इसी साल अप्रैल महीने में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन किया था। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर चेनानी और नाशिरी के बीच 9.2 किलोमीटर की सुरंग हिंदुस्तान की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। सुरंग के भीतर ऐसे कैमरे लगे हैं जो 360 डिग्री व्यू देते हैं। इसे बनाने में 3720 करोड़ रुपयों की लागत आई है।

Created On :   11 Oct 2017 7:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story