समय से पहले सदन भंग होने पर तुरंत लागू होगी आचार संहिता : EC

समय से पहले सदन भंग होने पर तुरंत लागू होगी आचार संहिता : EC
हाईलाइट
  • कार्यवाहक सरकार कोई नई स्कीम का एलान नहीं कर सकती-EC
  • तेलंगाना में मुख्यमंत्री ने समय से पहले चुनाव कराने का फैसला किया और विधानसभा भंग कर दी थी।
  • समय से पहले सदन भंग होने पर तुरंत लागू होगी आचार संहिता- EC

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब किसी भी राज्य में समय से पहले विधानसभा भंग होती है तो वहां तुरंत आचार संहिता लागू कर दी जाएगी। आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कैबिनेट सेक्रेटरी और चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है। पत्र में कहा गया कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट समय से पूर्व विधानसभा भंग होने की स्थिति में भी तत्काल प्रभाव से लागू होगा और नई सरकार के शपथ लेने तक लागू रहेगा। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद जिस राज्य में विधानसभा भंग की जाएगी वहां कार्यवाहन सरकार कोई भी योजना का ऐलान नहीं कर सकेगी। बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने के एक बाद समान्य तौर पर आचार संहिता लागू हो जाती है, जो कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू होती है। 

हाल ही में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने विधानसभा भंग की थी। उन्होंने चुनाव आयोग से जल्द ही चुनाव कराने की मांग की थी। जिसके मद्देनजर विधानसभा भंग होने के बाद चुनाव आयोग ये बड़ा फैसला लिया है। EC के इस फैसले के बाद तेलंगाना में आचार संहिता लागू मानी जाएगी। आयोग ने स्पष्ट किया कि ऐसे में गैर आधिकारिक उद्देश्यों के लिए आधिकारिक संसाधनों के इस्तेमाल सहित अन्य प्रतिबंध कार्यवाहक सरकार और केंद्र सरकार के मंत्रियों एवं अन्य अधिकारियों पर बाध्यकारी होंगे। बता दें कि अभी तेलंगाना में चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है।

सामान्य कामकाज कर सकेगी सरकार
चुनाव आयोग ने कहा, विधानसभा भंग होने के बाद राज्य में साल 1994 में एसआर बोमाई केस में आए हाईकोर्ट के फैसले के हिसाब से व्यवस्था लागू होगी। कोर्ट के फैसले के मुताबिक राज्य में कार्यवाहक सरकार सिर्फ सरकारी कामकाज ही कर सकेगी। उस किसी भी तरह की योजना की घोषणा करने का अधिकार नहीं होगा। ऐसे में इस फैसले का सबसे ज्यादा असर तेलंगाना पर होगा, जहां मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बीते 6 सितंबर को ही विधानसभा भंग कर दी थी। 

 

Created On :   28 Sep 2018 3:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story