comScore
Dainik Bhaskar Hindi

यहां जेंटलमैन से पहले इस जानवर से होती है लड़की की शादी

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 13:47 IST

1.9k
0
0
यहां जेंटलमैन से पहले इस जानवर से होती है लड़की की शादी

टीम डिजिटल,झारखंड. दो इंसानों की शादी होना तो आम बात है लेकिन जब किसी इंसान की शादी किसी जानवर के साथ हो जाए तो जाहिर सी बात है क‍ि यह बात खबर बनते देर नहीं लगेगी. ऐसा ही कुछ हुआ है झारखंड के एक छोटे से गांव में. दरअसल, यहां पर मंगली मुंदा नाम की एक18 साल की लड़की की शादी एक स्‍ट्रे डॉग (आवारा कुत्‍ते) से हुई है.  बेटी के पिता का कहना है क‍ि यह हमारे गांव की अनोखी परंपरा है, जिसे पूरा करना बेहद जरूरी है. हैप्‍पी मैरिड लाइफ के ल‍ि‍ए जरूरी है यह र‍िवाज जिस डॉग से उसकी शादी हुई है उसका नाम शेरू है. गांव वाले इस बारे में कहते हैं क‍ि कोई भी लड़की अपने आगे के वैवाहिक जीवन को खुशी और बेहतरी से जिए इसके ल‍िए पहले इस र‍िवाज को पूरा करना जरूरी है. उसके बाद ही वह किसी जेन्‍टलमैन से शादी कर सकती है. हालांकि सही मायनों में उनके लिए एक तरह से एक रिचुअल कम टोटका ज्‍यादा है.

शादी के मंडप में ही सो गए दूल्‍हे राजा इस पूरी शादी में मजे की बात तो यह डॉगी साहब शादी के दौरान ही मंडप के नीचे ही आराम फरमाने लगे. मंगली की मां कहती हैं क‍ि हमने इस शादी के लिए काफी पैसे खर्च किए हैं. यही एक रास्‍ता है क‍ि हम उसे बैड लक से बचा सके और इसी में गांव की भलाई है. शादी का विध‍ि विधान पूरी तरह से एक इंडियन शादी के हिसाब से ही आयोजित की गई थी. बारात लेकर कुत्‍ते को एक शानदार कार से लाया गया था. फिर उसे दुल्‍हन के साइड में बैठाया गया.

मंगली मुंडा इस बारे में कहती है क‍ि मैं इस शादी से खुश नहीं हूं. इस परंपरा को पूरा करने के बाद एक दिन ऐसा आएगा जब मैं किसी काबिल इंसान से शादी करूंगी. हर किसी लड़की का सपना होता है क‍ि वो एक प्रिंस से शादी करे.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें