मसालों के पीछे छिपी स्वास्थ्य और ग्रह की वैज्ञानिकता 

The hidden health behind the spices and the science of the planet
मसालों के पीछे छिपी स्वास्थ्य और ग्रह की वैज्ञानिकता 
मसालों के पीछे छिपी स्वास्थ्य और ग्रह की वैज्ञानिकता 

डिजिटल डेस्क । क्‍या आप जानते हें की भोजन करने का सही तरीका हमारे जीवन शक्‍ति पर असर डालता है। ठीक उसी प्रकार आनुवंशिक कारक का असर हमारी शारीरिक और मानसिक विशेषताओं पर भी पड़ता है। इसके अलावा ग्रहों का भी हमारी शारीरिक, मानसिक, व्यवहार दृष्टिकोण और अभिव्यक्ति पर भी एक प्रभाव पड़ता है। जब एक व्यक्ति का जन्म होता है, उस समय ग्रहों के आधार पर उसकी जन्म कुंडली को देख कर एक वैदिक ज्‍योतिषी उसके या उसके शारीरिक गठन और उसके लिए उपयुक्‍त भोजन के बारे में बता सकता है। ये कार्य वह ग्रहों का विश्लेषण करके करता है। आइए जानते है मसाले के सेवन के पीछे छिपे स्वास्थ्य और ग्रह के वैज्ञानिक राज।


स्वास्थ्य और ग्रह की वैज्ञानिकता 
1. नमक पिसा हुआ- चन्द्र
2. लाल मिर्च पिसी हुई- सूर्य
3. हल्दी, पिसी हुई- गुरु
4. जीरा साबुत या पिसा हुआ- राहु, केतु
5. धनिया, पिसा हुआ- बुध
6. काली मिर्च, साबुत या पाउडर- शनि
7. अमचूर,पिसा हुआ- केतु
8. गर्म मसाला,पिसा हुआ- राहु
9. मेथी, साबुत- मंगल।


मसाले के सेवन से अपने स्वास्थ्य और ग्रहो को भी ठीक करे। भारतीय रसोई में मिलने वाले मसाले सेहत के लिए तो अच्छे होते ही है ,पर साथ में उन के सेवन से हमारे ग्रह भी अच्छे होते है।

 

सौंफ
सौंफ का उपयोग तो लगभग रोजाना करते है,पर क्या आप को पता है कि सौंफ के सेवन से आपका शुक्र और चन्द्र ग्रह मजबूत होता है।
इसे मिश्री के साथ ले या उस के बिना भी ले खाने के बाद, एसिडिटि और जी मिचलाने जैसी समस्या कम होने लगेंगी। सौंफ को गुड के साथ सेवन करें जब आप घर से किसी काम के लिए निकाल रहे हो , इस से आप का मंगल ग्रह आप का पूरा काम करने में साथ देता है।

 

दालचीनी 
दालचीनी मंगल ओर शुक्र ग्रह को ठीक करती है यदि किसी का मंगल और शुक्र कुपित है,तो थोड़ी सी दालचीनी को शहद में मिलाकर ताज़े पानी के साथ सेवन करें, इस से आप की शरीर में शक्ति बढ़ेगी और सर्दियों में कफ की समस्या कम परेशान करती है।

 

काली मिर्च 
काली मिर्च के सेवन से हमारा शुक्र और चंद्रमा अच्छा होता है काली मिर्च के सेवन से कफ की समस्या कम होती है और हमारी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है तांबे के किसी बर्तन में काली मिर्च डालकर पर रखने से घर पर किसी की नज़र नहीं लगती है।

 

जौं
जौ के प्रयोग से सूर्य ग्रह और गुरु ग्रह ठीक होता है जौं के आटे की रोटी खाने से पथरी कभी नहीं होती है।

 

हरी इलायची
इस के प्रयोग से बुध ग्रह मजबूत होता है अगर किसी को दूध पचाने में परेशानी होती है तो हरी इलायची उस में पका कर फिर दूध का सेवन करें इस से ऐसी परेशानी नहीं होगी। ये उन लोगो के लिए लाभकारी है जिन को दूध अपनी सेहत बनाए रखने या कैल्सियम के लिए दूध तो पीना पड़ता है पर उसको पीकर पचाने में समस्या आती है।

 

हींग
हींग बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है हींग का नित्य सेवन करने से वात व पित्त के रोग नियंत्रित होते हैं हींग आप की पाचन शक्ति भी बढाती है व क्रोध समस्या से भी रहत देता है।

 

हल्दी
हल्दी के गुण हम सब जानते है, हल्दी के सेवन से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है, हल्दी की गांठ को पीले धागे में बांधकर गुरुवार को गले में धारण करने से बृहस्पति के अच्छे फल मिलते है और यह तो हम सब को पता है की हल्दी का दूध पीने से Arthritis , Bones और Infections में अत्यधिक लाभ मिलता है।

 

जीरा
जीरा राहू व केतू का प्रतिनिधित्व करता है। जीरे का उपयोग भोजन में करने से आप के दैनिक जीवन में सौहार्द व शांति बने रहते हैं।

Created On :   16 Jan 2019 6:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story