comScore

11 साल की भारतीय बच्ची ने तेज दिमाग से पाए IQ Test में सबसे ज्यादा नंबर

11 साल की भारतीय बच्ची ने तेज दिमाग से पाए IQ Test में सबसे ज्यादा नंबर

डिजिटल डेस्क। जिस तरह अपने टैलेंट के दम पर भारतीय मूल के लोग देश का नाम पूरी दुनिया में शूमार कर रहे हैं, उसी प्रकार भारत की एक 11 साल की छोटी सी बच्ची ने भी अपने दिमागी टैलेंट से सबको चौका दिया है। बीते दिनों ही अनुष्का नाम की बच्ची ने यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन में आयोजित हुए Mensa IQ Test  में सबसे अधिक अंक पाए हैं, जिसमें वो सबसे छोटी उम्र की प्रतिभागी रही। 

इस बच्ची का नाम अनुष्का दीक्षित है, जिसने सबको पीछे छोड़ आईक्यू टेस्ट में सर्वाधिक 162 अंक प्राप्त किए हैं। जो स्टीफन हॉकिंस और अल्बर्ट आइंस्टाइन से भी ज्यादा है। जिसकी वाहवाही पूरी दुनिया में की जा रही है। Mensa IQ Test  में अनुष्का ने महज 40 मिनट में पूरा पीडियोडिक टेबल याद कर सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।

अनुष्का की मां बताती हैं कि अनुष्का ने 28 सवालों का जवाब मात्र 4 मिनट में दिया था जिसे देख सभी हैरान रह गए थे, साथ ही उसने एक साल की उम्र में ही दुनिया के देशों और उनकी राजधानी के नाम याद कर लिए थे। यह 6 महिने की आयु में ही टीवी पर एड देख कर उसे दोहराने लगी थी। बता दें कि अनुष्का का जीनियस स्कोर 140 है, जबकि हॉकिंग का स्कोर 160 रहा है। अनुष्का अपने माता-पिता के साथ लंदन में रहती हैं और बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती है। 

कमेंट करें
7o4QO