comScore
Dainik Bhaskar Hindi

LOC पार कर 500 मीटर अंदर तक घुसी आर्मी, 45 मिनट में लक्ष्य पूरा

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 28th, 2017 08:12 IST

11.5k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोमवार शाम को जिस वक्त कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी मिल रहे थे, उसी वक्त इंडियन आर्मी ने पाक ऑक्यूपाइड कश्मीर (Pok) में LoC पार कर पाकिस्तानी सेना के 3 जवानों को मार गिराया। इसके लिए इंडियन आर्मी LoC पार कर करीब 500 मीटर अंदर तक घुसी और सिर्फ 45 मिनट में ऑपरेशन पूरा करके लौट आई। दरअसल, शनिवार (23 दिसंबर) को पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर वॉयलेशन में मेजर समेत 4 जवान शहीद हो गए थे। इंडियन आर्मी की इस कार्रवाई को इसी का जवाब माना जा रहा है। अब इस पूरे ऑपरेशन की डिटेल सामने आई है, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे इंडियन आर्मी ने एक बार फिर से पाकिस्तान को घर में घुसकर जवाब दिया।


10 कमांडो की टीम ने किया ऑपरेशन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान की तरफ से बार-बार सीजफायर वॉयलेशन की वजह से इंडियन आर्मी ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। इंडियन आर्मी के इस ऑपरेशन में 10 कमांडो को लगाया गया था। इन कमांडोज़ के पास इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED), असॉल्ट राइफल और लाइट मशीनगन्स थीं। ऑपरेशन के दौरान आर्मी के ये 10 कमांडो LoC पार कर 500 मीटर अंदर तक घुसी और ऑपरेशन को अंजाम दिया।

Image result for loc 45 minutes operation

पहले ध्यान भटकाया और फिर किया हमला

खबरों के मुताबिक, इंडियन आर्मी के इन 10 कमांडोज़ ने पहले तो LoC पार की और फिर 500 मीटर अंदर तक घुस आए। इसके बाद पहले आर्मी ने IEDs से पाकिस्तानी आर्मी का ध्यान भटकाया। बाद में कुछ कमांडोज़ ने असॉल्ट राइफल्स और मशीनगन्स से हमला बोला। इंडियन आर्मी ने इस ऑपरेशन में पाकिस्तान की 59 बलूच रेजिमेंट के 3 रेंजर्स को मार गिराया, जबकि एक को घायल कर दिया। आर्मी ने इस ऑपरेशन में पाकिस्तान की एक पोस्ट को भी तबाह कर दिया। इंडियन आर्मी ने पाकिस्तान में जिस इलाके को निशाना बनाया, उसे पाक रुख चाकरी सेक्टर कहता है। 

सिर्फ 45 मिनट में पूरा किया ऑपरेशन

मीडिया रिपोर्ट्स में सेना के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि आर्मी ने ये ऑपरेशन सोमवार शाम करीब 6 बजे शुरू हुआ। यानी कि 6 बजे इंडियन आर्मी के 10 कमांडो LoC पार कर गए थे। इसके बाद आर्मी ने करीब 45 मिनट तक इस ऑपरेशन को चलाया और सही सलामत अपने कैंप में वापस लौट आई। इस पूरे ऑपरेशन में इंडियन आर्मी के किसी भी कमांडोज़ को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

Image result for loc 45 minutes operation

पाकिस्तान ने की पुष्टि

पाकिस्तानी मीडिया ने इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के हवाले से माना है कि भारतीय सेना ने LoC पार की है, जिसमें पाकिस्तान के 3 जवान मारे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सेना ने रावलकोट इलाके में पाकिस्तान के सैनिकों को मारा है। इस कार्रवाई में पाक सेना के 1 जवान भी घायल हुआ है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, भारतीय सेना ने सोमवार को PoK में घुसकर पाकिस्तान सेना के तीन जवानों को मार गिराया। इस दौरान दोनों सेनाओं के बीच क्रॉस फायरिंग भी हुई।

भारत के 4 जवान हुए थे शहीद

इससे पहले शनिवार को पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में राजौरी जिले के केरी सेक्टर में मेजर समेत 4 जवान शहीद हो गए थे। शहीद हुए सभी वान 120 इन्फ्रैंट्री बिग्रेड बटालियन के थे। पाकिस्तान की तरफ से की गई फायरिंग में मेजर मोहरकर प्रफुल्ला अंबादास, लांस नायक गुरमैल सिंह, लांस नायक कुलदीप सिंह और सिपाही परगट सिंह घायल हो गए थे, जिसके बाद इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।

पिछले साल हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

बता दें कि सितंबर 2016 में उरी अटैक के बाद भारतीय सेना ने 28 और 29 सितंबर को LoC पार जाकर पाकिस्तान के 7 आतंकी लॉन्चपैड पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। ये सेना की आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई थी। इस सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना ने कई आतंकियों को मार गिराया था। ये सर्जिकल स्ट्राइक जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में मौजूद आर्मी कैंप में आतंकी हमले के 2 हफ्तों बाद की गई थी। इस आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download